बिग ब्रेकिंग

चारों धामों में रहनी चाहिए 24 घंटे बिजली:सीएम धामी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

अधिकारियों को यात्रा के लिए पुख्ता व्यवस्थाएं करने के निर्देश
देहरादून । प्रदेश सरकार तीन मई से शुरू होने वाली चारधाम यात्रा की तैयारियों में जुट गई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में उच्चाधिकारियों के साथ चारधाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि चारों धामों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध रहनी चाहिए। चारधाम यात्रा सुरक्षित और सुविधाजनक होनी चाहिए।
इस बार यात्रा में अधिक श्रद्घालुओं के आने की संभावनाओं को देखते हुए पुख्ता व्यवस्थाएं की जाएं। बैठक में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज भी उपस्थित रहे।मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा के माध्यम से देश-विदेश में अतिथि देवो भवरू का संदेश जाना चाहिए। कोरोना संक्रमण थमने से इस साल चारधाम यात्रा में अधिक तीर्थ यात्रियों के आने की उम्मीद है। यात्रा के लिए समय पर सभी इंतजाम किए जाए। जिससे तीर्थ यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो।
सीएम ने प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग को यात्रा मार्गों का स्थलीय निरीक्षण कर सभी आवश्यक सुधार कार्य यात्रा शुरू होने से पहले करने के निर्देश दिए। साथ ही जिलाधिकारियों को भी यात्रा मार्गों पर कार्यों की प्रगति की लगातार निगरानी करने के निर्देश दिए। मार्ग अवरुद्घ होने की स्थिति में तत्काल खोलने के लिए जरूरी मशीनों की व्यवस्था व कर्मचारियों की तैनाती की जाए। जेसीबी मशीनों की ट्रेकिंग के लिए उन्हें जीपीएस से जोड़ा जाए।
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि यात्रा मार्ग से मार्गों पर कहीं भी मलबा या कचरा न रहे।सीएम धामी ने कहा कि चारधाम यात्रा प्रबंधन में टेक्नोलजी का उपयोग किया जाए। यातायात प्रबंधन व संचालन के लिए ड्रोन का भी प्रयोग किया जाए। चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्घालुओं के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया जाए। जिस पर यात्रा से संबंधित हर प्रकार की जानकारी दी जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा मार्गों पर जगह-जगह पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। डायवर्जन और वैकल्पिक मार्गों की व्यवस्था भी की जाए। यात्रा मार्गों पर जाने वाली बसों व टैक्सियों की फिटनेस की जांच सुनिश्चित हो। यात्रा मार्ग पर तैनात किए जाने वाले पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि नियमों का पालन कराने में यात्रियों व श्रद्घालुओं के साथ विनम्रतापूर्वक व्यवहार हो। एक बार एंट्री प्वाइंट पर वाहनों की चेकिंग होने के बाद बार-बार चेकिंग कर यात्रियों को परेशान न किया जाए।
सीएम ने कहा कि यात्रा शुरू होने से पहले बदरीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री व गंगोत्री समेत हेमकुंड साहिब में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति के साथ यात्रा मार्गों पर लाइटों की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा यात्रा मार्गों पर डक्टरों की तैनाती करने के साथ ही एयर एंबुलेंस की व्यवस्था हो। यात्रा मार्ग पर रेट लिस्ट के निर्धारण के साथ ही मिलावटखोरी को रोकने के लिए नियमित चेकिंग अभियान चलाया जाए।
विधायक शैलारानी रावत, सुरेश सिंह चौहान, संजय डोभाल, दुर्गेश लाल, बदरी केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय, मुख्य सचिव डा़ एसएस संधु, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, आनंद बर्द्धन, डीजीपी अशोक कुमार, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, सचिव दिलीप जावलकर, नितेश झा, डा़ पंकज कुमार पांडेय, शैलेश बगोली, एसए मुरुगेशन, आयुक्त गढ़वाल सुशील कुमार व संबंधित जिलों के डीएम मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!