उत्तराखंड

नैनीताल के 28 गांवों में होली के दिन भी पानी नहीं आएगा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नैनीताल। नैनीताल के विभिन्न ब्लकों में करीब 28 गांव ऐसे हैं जहां होली के दिन भी पानी की समस्या बनी रहेगी। ऐसे में इन गांव के लोगों को होली के दिन भी पानी के लिए भटकना पड़ेगा। ग्रामीणों ने कई बार जल संस्थान के अलावा प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष अपनी समस्या को उठाया पर उसका समाधान नहीं हो सका। जिले में ओखलकांडा ब्लक के टीमर गांव, मल्ला कांडा, भीमताल ब्लक खुटानी, जंगलिया गांव, चुनौती, मल्लीताल बाईपास, लथफोड़ा, बेतालघाट ब्लक के घग्घरेटी, कफुल्टा, बरगाल, गरजोली, जोग्याडी, जजुला, गजार आदि गांवों में लंबे समय से पानी की समस्या बनी हुई है। इनमें कई गांवों में तो वर्षों से पेयजल की किल्लत बनी हुई है। वहीं धारी के सुंदरखाल, दड़माने, अघरिया ग्वालाकोट, लेटीबुंगा शशबनी, धारी, लदफोडा, धानाचूली, मनाघेर, गुनियिलेख, पलडा, सरना, बबियाड़, बिरसयां आदि गांवों में भी पानी का संकट बरकरार है।
ग्रामीणों के मुताबिक जल संस्थान व स्थानीय प्रशासन उनकी समस्या पर ध्यान नहीं दे रहे। ऐसे में उन्हें इस साल की होली भी पानी के संकट के बीच ही मनानी पड़ेगी। घग्घरेटी के ग्राम प्रधान कुंदन नेगी के अनुसार लंबे समय से पानी की लाइन की मांग उठाई जा रही है। हर विभाग के पास जाकर समस्या रखी पर आज तक पानी की समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। ऐसे में उन्हें होली पर भी पानी के संकट से जूझना पड़ेगा।
गल्ला गांव में पानी की आपूर्ति सुचारू रू धारी के गल्ला गांव के ग्रामीणों ने पेयजल योजना पर की गई तालाबंदी को खत्म कर दिया है। इससे इलाके के सतबूंगा, गल्ला, सूपी व पाटा गांव में पेयजल आपूर्ति सुचारू हो गई है। सतबूंगा के ग्राम प्रधान जीवन सिंह गौड़ ने बताया कि विवाद बातचीत के बाद सुलझा दिया गया है। इस कारण पानी की आपूर्ति भी सुचारू हो गई है। उन्होंने बताया कि यह ग्रामीणों के बीच का ही मामला था। एक पक्ष ने पानी की आपूर्ति बंद कर दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!