उत्तराखंड

घनसाली के बूढ़ाकेदार में तीन दिवसीय गुरु कैलापीर मेला शुरू

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई टिहरी। भिलंगना ब्लाक के बूढ़ाकेदार में प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाले तीन दिवसीय गुरु कैलापीर बग्वाल मेले का क्षेत्रीय विधायक शक्तिलाल शाह और डीएम मयूर दीक्षित ने उद्घाटन किया। श्रद्घालुओं ने गुरु कैलापीर देवता के निशान के साथ खेतों में दौड़ लगाकर देवता का आशीर्वाद लिया। बीते दो दिनों तक क्षेत्र में दीपावली त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बुधवार को बूढ़ाकेदार स्थित गुरु कैलापीर मंदिर में सुबह सवेरे ही क्षेत्र और दूर दराज से श्रद्घालुओं का पहुंचने का सिलसिला शुरु हो गया था, श्रद्घालुओं गुरु कैलापीर की पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लिया। क्षेत्र के विभिन्न गांवों से आये श्रद्घालुओं ने मंदिर में ढोल दमाऊं के साथ गुरु कैलापीर का आह्वान किया। दोपहर करीब एक बजे गुरु कैलापीर देवता के पश्वा ने 20 फीट लंबे चांदी के निशान को मंदिर की खिड़की से बाहर निकाला,जिसके बाद पश्वा देवता के निशान को लेकर गांव के खेतों की ओर दौड़ लगा दी। देवता के निशान के साथ सैकड़ों की संख्या में श्रद्घालुओं ने बूढ़ाकेदार स्थित पुडारा के खेतों (सेरा)में सात बार दौड़ लगाई। परंपरा अनुसार लोगों ने देवता के निशान पर पुआल और फूल चढ़ाये। श्रद्घालुओं को आशीर्वाद देने के बाद देवता के निशान को अपने मूल स्थान पर स्थापित कर दिया गया। मेले में स्थानीय लोक कलाकारों की ओर से सांस्तिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक ने कहा कि बूढ़ाकेदार धाम के साथ ही गुरु कैलापीर क्षेत्र के मुख्य आराध्य देवता हैं,जिसकी पांचवें धाम के रूप में पहचान बनाने जा रही है। कहा पहाड़ के त्योहारों और मेलों में शामिल गुरु कैलापीर मेला एक प्रसिद्घ मेला है, जो वर्षों से आयोजित होता आ रहा है। बूढ़ाकेदार और गुरु कैलापीर से आशीर्वाद लेने के लिये दूर दूर से प्रवासी श्रद्घालु भी बूढ़ाकेदार पहुंचे। डीएम ने बाबा बूढाकेदार और गुरु कैलापीर के दर्शन कर आशीर्वाद लिया। उन्होंने मेले के विकास के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया। गुरु कैलापीर मेले के मध्यनजर क्षेत्र के सभी शिक्षण संस्थाओं में बुधवार को अवकाश घोषित कर दिया गया था। मेले में महिलाओं, युवाओं-युवतियों और बच्चों ने जमकर खरीददारी की।
मौके पर एसडीएम घनसाली शैलेन्द्र सिंह नेगी, तहसीलदार महेशा शाह, प्रभारी थानाध्यक्ष किशन देवरानी, भूपेंद्र नेगी, लोकेन्द्र रावत, चंद्रवीर नेगी, आनंद बिष्ट, हिम्मत रौतेला, संतोष रतूड़ी, रामानुज बहुगुणा, धीरेंद्र नौटियाल, जिपंस सोना नौटियाल, धनपाल नेगी, सुखदेव बहुगुणा, दिनेश भजनियाल, सुखदेव बहुगुणा,धनपाल गुनसोला सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!