बिग ब्रेकिंग

ओमिक्रोन संक्रमितों के साथ फ्लाइट में आए तीन लोग पहुंचे उत्तराखंड

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। ओमिक्रोन संक्रमितों के संपर्क में आने वाले बुजुर्ग दंपत्ति के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने तीन ऐसे लोगों को चिन्हित किया है जो अमेरिका से उन विमान से देहरादून, विकासनगर और ऋषिकेश पहुंचे है जिसमें कई ओमिक्रन संक्रमित यात्रियों ने सफर किया। फिलहाल ऐसे युवकों को चिन्हित करने के साथ ही उनके सैंपल लिए गए हैं जिन्हें जीनोम सीक्वेंसिगं के लिए भेजा गया है।
सीएमओ डा़ मनोज उप्रेती ने बताया कि तीनों यात्रियों में शामिल वसंत विहार निवासी युवक की रिपोर्ट निगेटिव आयी है। सीएमओ ड़ मनोज उप्रेती ने बताया कि ऐसे ही विकासनगर निवासी एक युवक को चिन्हित किया गया है जो अमेरिका से आया है। उसका भी सैंपल लिया गया है। इसके साथ हीाषिकेश निवासी एक व्यक्ति को चिन्हित किया गया है जो अमेरिका से उसी फ्लाइट से आया है जिसमें कई यात्री जांच में कोरोना संक्र्तमित पाए गए हैं। उसका भी सैंपल लेकर जांच पड़ताल के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है।
सीएमओ ड़ा मनोज उप्रेती ने बताया कि जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर निगरानी की जा रही है। विदेश से आने वाले यात्रियों को चिन्हित कर उनकी सैंपलिंग की जा सके, इसके लिए पुलिस प्रशासन की भी मदद ली जा रही है।
दिल्ली में ओमिक्रन संक्रमित परिवार के संपर्क में आए बुजुर्ग दंपती के संपर्क में आए सभी लोगों को चिह्नित किया जा रहा है। उनके संपर्क में आयी दो नौकरानी के सैंपल लेकर कोरोना जांच के लिए भेजे गए हैं, जिनकी रिपोर्ट आना बाकी है।
सीएमओ डा ़उप्रेती का कहना है कि ओमिक्रन को लेकर बहुत अधिक घबराने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इलाज के पूरे इंतजाम है। किसी भी व्यक्ति को महसूस होता है कि वह कोरोना संकंमित है तो तत्काल जांच कराने के साथ ही इलाज कराए ताकि संक्रमण को रोका जा सके।

उत्तराखंड में मिला ओमिक्रोन का पहला केस, स्कटलैंड से देहरादून आयी युवती मिली पजिटिव
देहरादून। उत्तराखंड के देहरादून जनपद में पहला ओमीक्रोन पाजिटीव केस पाया गया है। ओमीक्रोन पाजिटीव केस के बारे में जानकारी देते हुए महानिदेशक स्वास्थ्य डा तृप्ति बहुगुणा ने बताया कि देहरादून की कांवली रोड निवासी युवती (23 वर्षीय) गत आठ दिसंबर को स्कटलैंड से इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर भारत पहुंची, जिसके सैंपल का एयरपोर्ट पर जांच करने पर आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटीव पाया गया। यह युवती उसी दिन शाम को कार से अपने माता-पिता के साथ देहरादून पहुंची थी।
महानिदेशक ने जानकारी दी कि सीएमओ कार्यालय के आइडीएसपी यूनिट के अनुरोध पर 11 दिसंबर को युवती से अपना सैंपल जांच के लिए एसआरएल लैब को अपने घर पर बुलाकर दिया। लैब रिपोर्ट के अनुसार युवती का सैंपल 12 दिसंबर को पाजिटीव पाया गया है, जिसके उपरांत युवती घर पर ही आइसोलेट हो गयी। युवती को जिला आइडीएसपी यूनिट द्वारा 14 दिनों तक होम आइसोलेशन में रहने तथा होम आइसोलेशन के कड़े निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!