मनोरंजन

वजन कम करने के लिए करें करी पत्ता का सेवन, कमर-पेट की चर्बी भी करें कम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान से न सिर्फ बीमारियां होती हैं बल्कि शरीर का मोटापा भी बढ़ने लगता है। भारत में आज हर चौथा इंसान अपने निकलते हुए पेट से परेशान है। मोटापे की वजह से रक्तचाप, मधुमेह और यहां तक कि किडनी पर भी प्रभाव पड़ता है। ऐसे में कई लोग हैं जो मोटापे को कम करने के लिए घंटों जिम में समय बिताते हैं और बेस्वाद खाना खाते हैं। लेकिन आप चाहे तो अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके फ्लैट टमी पा सकते हैं।
भारतीय किचन में करी पत्ता का इस्तेमाल खूब किया जाता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। करी पत्ता खून में ग्लूकोज की मात्रा को संतुलित रखने, पाचन तंत्र को फिट रखने के साथ वजन कम करने में मदद करता है।
वजन कम करने में कैसे कारगर है करी पत्ता
करी पत्ता में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, फॉलिक एसिड, विटामिन बी1, बी2, सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-डायबिटिक, एंटी-माइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं। जो वजन कम करने के साथ-साथ कई क्रोनिक डिजीज से छुटकारा दिलाता है।
वजन कम करने के लिए ऐसे करें करी पत्ता का सेवन
करी पत्ता में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद करने के साथ मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करता है। जिससे आपके शरीर में मौजूद चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। वजन कम करने के लिए सबसे पहले 4-5 नीम या तुलसी के पत्तियां खाएं। इसके बाद करी पत्तों को चबाएं। इसके अलावा आप चाहे तो करी पत्ता का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए एक पैन में 1 गिलास पानी डालें। इसमें 10-12 करी पत्ता डालकर उबाले। जब पानी आधा रह जाएतो इसे छान लें और हल्का ठंडा करके रोजाना इसका सेवन करे। अगर आपको स्वाद अच्छा नहीं लग रहा है तो थोड़ा सा शहद डाल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!