बिग ब्रेकिंग

उत्तराखंड में सफर और माल भाड़ा हुआ महंगा, किराये में 15 से 25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। राज्य में रोडवेज बस समेत सभी प्रकार के निजी व्यावसायिक वाहनों में सफर और मालवाहक वाहनों में भाड़ा कल शनिवार से महंगा हो जाएगा। राज्य परिवहन प्राधिकरण ने शुक्रवार देर शाम किराये में 15 से 25 प्रतिशत बढ़ोतरी का आदेश जारी कर दिया।
शनिवार से ट्रांसपोर्टर बढ़ा किराया लेंगे। रोडवेज की बसों में सर्वर अपडेट किया जा रहा है और इनका किराया निजी बसों की अपेक्षा करीब 20 प्रतिशत अधिक होगा। प्रदेश में पहली बार एंबुलेंस, ई-रिक्शा और रेंटल बाइक का किराया भी तय किया गया है। किराया वृद्घि उत्तराखंड के सीमा क्षेत्र में ही लागू होगी।
प्रदेश में निजी ट्रांसपोर्टरों की लंबे समय से चली आ रही किराया वृद्घि की मांग परिवहन विभाग ने शुक्रवार शाम पूरी कर दी। राज्य परिवहन प्राधिकरण ने किराया वृद्घि के लिए मंजूरी बुधवार को दे दी थी, लेकिन इसका नोटिफिकेशन जारी नहीं होने से ट्रांसपोर्टर बढ़ा हुआ किराया वसूल नहीं कर सकते थे।
प्राधिकरण ने निजी बसों का मूल किराया 20 प्रतिशत बढ़ाया है। मैदानी मार्गों पर किराया 1़28 रुपये, जबकि पर्वतीय मार्गों पर 1़83 रुपये प्रति किमी प्रति यात्री होगा। पहले यह किराया मैदानी मार्ग पर 1़05 रुपये और पर्वतीय मार्ग पर 1़50 रुपये प्रति किमी प्रति यात्री था।
रोडवेज की बसों में मैदानी मार्गों पर किराया 1़53 रुपये, जबकि पर्वतीय मार्गों पर 2़19 रुपये प्रति किमी प्रति यात्री होगा। अब तक यह किराया मैदानी मार्ग पर 1़26 रुपये और पर्वतीय मार्ग पर 1़80 रुपये प्रति किमी प्रति यात्री था।
यह किराया साधारण बसों का है। सामान्य (थ्री बाई टू सीटर) एसी बसों का किराया मूल किराये से सवा गुना अधिक, डीलक्स (टू बाई टू सीटर) एसी बस का किराया मूल किराये से 1़90 गुना अधिक और सुपर डीलक्स वाल्वो बस का किराया तीन गुना अधिक होगा। टैक्सी का किराया वाहन की श्रेणी के हिसाब से बढ़ा है।
परिवहन सचिव एवं आयुक्त अरविंद हयांकी ने बताया कि माल वाहनों का मैदानी मार्गों पर अधिकतम भाड़ा 40 पैसा प्रति कुंतल प्रति किमी और पर्वतीय मार्गों पर 60 पैसा प्रति कुंतल प्रति किमी होगा। अगर कहीं भी नोटिफिकेशन से अधिक किराया लेने की शिकायत मिली तो संबंधित ट्रांसपोर्टर के विरुद्घ कार्रवाई होगी।
उधर, रोडवेज के महाप्रबंधक दीपक जैन ने बताया कि नया किराया अपडेट करने का काम शुरू किया जा चुका है। शनिवार सुबह से बसों में नया किराया वसूला जाएगा। नए किराये का ज्यादा असर पर्वतीय मार्गों पर पड़ेगा। उत्तर प्रदेश, दिल्ली या अन्य राज्यों में जाने वाली बसों में किराये में वृद्घि बेहद कम होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!