बिग ब्रेकिंग

नासिक की फैक्टरी में लगी भीषण आग, दो की मौत और 17 घायलय सोलापुर में भी तीन लोगों की जान गई

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मुंबई, एजेंसी।महाराष्ट्र के नासिक में भीषण हादसे की खबर है। यहां एक फैक्टरी में आग लग गई। कई कर्मचारी फैक्टरी में फंसे हुए थे। अधिकारियों का कहना है कि इगतपुरी तहसील के मुंडेगांव स्थित एक फैक्टरी में भीषण आग लगी। जिसे बुझाने का प्रयास किया जा रहा है।
जानकारी के मुताबिक, विस्फोट इतना जोरदार था कि इसकी आवाज आसपास के गांवों में भी सुनाई दी। आग और धुआं दूर से ही देखा जा सकता था। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने ट्वीट किया कि जिंदल पली फिल्म्स फैक्ट्री में कुछ श्रमिक अब भी फंसे हुए हैं और दमकल विभाग का तलाशी तथा बचाव अभियान जारी है। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि अब तक 19 लोगों को बचाया गया है। उनमें से 17 को इलाज के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तीन की हालत गंभीर है, जबकि दो की मौत हो गई है।
घटना इगतपुरी तालुका में नासिक-मुंबई राजमार्ग के किनारे मुंढेगांव स्थित इकाई में सुबह करीब 11़30 बजे हुई, जब कुछ कर्मचारी परिसर में थे। मुंढेगांव नासिक से लगभग 30 किलोमीटर और मुंबई से करीब 130 किलोमीटर दूर स्थित है। अग्निशमन दल, पुलिस और आपदा मोचन बल के जवान मौके पर पहुंचे। मौके पर आग बुझाने के साथ-साथ खोज एवं बचाव अभियान जारी है।
संभागीय राजस्व आयुक्त राधाष्ण गामे ने बताया कि विस्फोट के कारण आग लग गई। आमतौर पर कंपनी में 20 से 25 लोग काम करते हैं, लेकिन यह नए साल का पहला दिन था, इसलिए रविवार को संख्या कम थी। आग लगने के सही कारण का अभी पता नहीं चल पाया है। इसमें कुछ समय लगेगा।
केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ड़ भारती पवार ने कहा कि राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ), राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य के अधिकारियों को घटना के बारे में सूचित कर दिया गया है। नासिक की रहने वाली मंत्री ने कहा कि एसडीआरएफ के जवान घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न अस्पतालों – नासिक जिला सिविल अस्पताल, एसएमबीटी अस्पताल और अन्य चिकित्सा संस्थानों (जरूरत पड़ने पर) में 100 बिस्तर तैयार रखे गए हैं। नासिक के पालक मंत्री दादा भुसे ने कहा कि मुख्यमंत्री शिंदे स्थिति की जानकारी लेने के लिए घटनास्थल का दौरा कर सकते हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने बताया कि जिंदल कंपनी की एक पली फिल्म फैक्ट्री के रिएक्टर प्लांट में विस्फोट हो गया। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 14 से अधिक लोग घायल हो गए। घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बचाव अभियान अभी भी जारी है। उन्होंने बताया कि यहां स्थानीय प्रशासन के अधिकारी और संबंधित मंत्री मौजूद हैं। महाराष्ट्र के सीएम और डिप्टी सीएम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। पली फिल्म फैक्ट्री में आग बुझाने के लिए टीमें तैनात हैं।
फैक्टरी में विस्फोट के बाद लगी भीषण आग संभवतरू बयलर के कारण नहीं लगी। महाराष्ट्र सरकार के निकाय, स्टीम बयलर्स निदेशालय के निदेशक धवल अंतापुरकर ने एक बयान में कहा कि इगतपुरी में जिंदल पली फिल्म्स के पांच में से तीन बयलर वेस्ट हीट रिकवरी या थर्मिक फ्लुइड पर चलने वाले थे। इसमें भाप तैयार करने के लिए किसी भी ज्वलनशील पदार्थ का उपयोग नहीं होता है। बाकी दो बयलर छोटे औद्योगिक बयलर प्रकार के हैं, जिसका मतलब है कि संयंत्र के अंदर इनसे आग लगने की न्यूनतम संभावना है।
सोलापुर जिले में रविवार को एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के बाद लगी भीषण आग में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई। तीन लोग घायल भी हुए हैं। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि बारशी तालुका के शिराला स्थित इकाई में अपराह्न करीब तीन बजे आग लग गई। पटाखा निर्माण इकाई के अंदर विस्फोट हुआ, जिससे आग लग गई। सूचना मिलने के बाद दमकल और पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और बचाव अभियान शुरू किया। बार्शी मुंबई से लगभग 400 किमी दूर स्थित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!