देश-विदेश

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में दो आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, एक दहशतगर्द समेत 8 गिरफ्तार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

श्रीनगर, एजेंसी। सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में दो बड़े आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ करके एक आतंकवादी और दो महिलाओं समेत आठ सहयोगियों को गिरफ्तार किया है। मॉड्यूल नियंत्रण रेखा के पार से तस्करी कर लाए गए हथियारों को लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों को आपूर्ति करने में शामिल था। उन्होंने कहा कि जिले में हाल के दिनों में इन दो मॉड्यूल के भंडाफोड़ से बलों को बड़े आतंकवादी हमलों को नाकाम करने में मदद मिली है।
एसएसपी बारामूला ने कहा कि पहले मॉड्यूल का भंडाफोड़ 14 सितंबर को किया गया था, जिसमें पुंछ जम्मू के एक निवासी सहित तीन आतंकवादी सहयोगियों की गिरफ्तारी हुई थी। नागपुरे ने कहा कि बारामूला के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमोद नागपुरे ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पुलिस और सेना की आठवीं राष्ट्रीय राइफल्स की संयुक्त टीम ने परनपीलन ब्रिज उरी में नाका चेकिंग के दौरान भागने की कोशिश कर रहे दो संदिग्ध व्यक्तियों को पकड़ा। तलाशी में उनके पास से दो पिस्तौल, चार मैगजीन, दो साइलेंसर, पांच चीन निर्मित ग्रेनेड और 29 गोलियां बरामद की गयी। इन दोनों का तुरंत हिरासत में ले लिया गया।
श्री नगपुरे ने कहा कि दोनों की पहचान बारामूला निवासी जैद हसन मल्ला और मोहम्मद आरिफ चन्ना के रूप में की हुई है। पूछताछ के दौरान दोनों ने अपने सहयोगी का नाम सुरनकोट पुंछ अहमद लोहार बताया, जिसे भी तत्काल गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने कहा कि लश्कर-ए-तैयबा का यह नेटवर्क पुंछ तक फैला हुआ है। अन्य लोगों की पहचान की जा रही है तथा हथियारों की आपूर्ति के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मार्गों का पता लगाया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि एक अन्य मॉड्यूल का भंडाफोड़ तब हुआ जब पुलिस को विश्वसनीय स्रोतों के माध्यम से 21 सितंबर को पता चला कि जांबाज़पोरा बारामूला का यासीन अहमद शाह अपने घर से लापता है और प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर/टीआरएफ में शामिल हो गया है। मानव/तकनीकी खुफिया जानकारी के आधार पर पुलिस, सेना और सीएपीएफ की एक संयुक्त टीम ने टप्पर पट्टन में जांच के दौरान 22 सितंबर को उसे पकड़ लिया। उसके पास से एक पिस्तौल, एक पिस्तौल मैगजीन और आठ कारतूस सहित आपत्तिजनक सामग्री, हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया।
पूछताछ में उसने अपने सहयोगी का नाम तकिया वागुरा के परवेज़ अहमद शाह के रूप में बताया। जिसके बाद संयुक्त दलों ने उसके आवास पर छापा मारा और उसे गिरफ्तार कर लिया गया। इसके अलावा विजिपोरा हाजिन बांदीपोरा की दो महिलाओं निगीना और पटपोरा शाल्टेंग श्रीनगर की आफरीना उर्फ आयत सहित चार आतंकवादी सहयोगियों के नाम सामने आए और उन्हें बाद में गिरफ्तार कर लिया गया।
उन्होंने बताया कि जांच से पता चला है कि यह आतंकवादी अपने पांच सहयोगियों के साथ पाकिस्तान स्थित आकाओं के निर्देशों पर काम कर रहा था तथा और अधिक आतंकवादियों को भर्ती करने के साथ ही बारामूला और आसपास के इलाकों में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की योजना बना रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!