कोटद्वार-पौड़ी

बाघ प्रभावित क्षेत्र में दो बाघ सक्रिय, आज भी बंद रहे रहेगें स्कूल व आंगनवाड़ी केंद्र

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : रिखणीखाल और नैनीडांडा ब्लॉक के बाघ प्रभावित क्षेत्र में लोगों को बाघ की दहशत से अभी तक निजात नहीं मिल पाई है। हालांकि बुधवार की देर सांय वन विभाग ने एक बाघ को पकड़ लिया था, लेकिन अभी भी दो बाघ क्षेत्र में सक्रिय है। जिससे लोग दहशत में है। वन विभाग के अफसरों ने ग्रामीणों से सर्तक रहने को कहा है।
अभी भी नैनीडांडा और रिखणीखाल क्षेत्रों में प्रशासन ने रात्रि कफ्र्यू लगाया हुआ है साथ ही धारा 144 भी लागू है। बाघ की सक्रियता के चलते धुमाकोट व रिखणीखाल तहसील के दो दर्जन गांवों में स्कूलें और आंगनबाड़ी केंद्रों में शुक्रवार को भी अवकाश घोषित किया गया है। इन स्कूलों के लिए जिलाधिकारी ने आदेश जारी किये है। आदेश के बाद अब यदि हालात ठीक रहते है तो जल्द ही स्कूलें खोल दी जाएंगी। गढ़वाल के डीएफओ स्वपनिल अनिरुद्ध ने बताया कि टीमें पहले की तरह की गश्त करती रहेगी इसमें कोई लापरवाही नहीं होगी। क्योंकि रिखणीखाल में कैमरे में दो बाघ ट्रैप हुए थे, जबकि नैनीडांडा में एक बाघ। रिखणीखाल में एक बाघ को पकड़ने में टीम को सफलता मिल गई है, दूसरे को पकड़ने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। इस बीच बीते दो-दिनों से बाघ वन विभाग के लाइव और ट्रैपिंग कैमरों में नहीं दिखाई दिया था। हालांकि एक बाघ बुधवार को ट्रैक्यूलाइजर गन की रेंज में आने के बाद पकड़ में आ गया। ग्रामीणों ने भी बाघ के दिखाई देने की बात कही थी। बाघ के पकड़े जाने के बाद ग्रामीणों की सूचना सही निकली। दोनों ही प्रभावित क्षेत्रों में गढ़वाल वन प्रभाग के साथ ही कालागढ़ टाइगर रिजर्व और लैंसडौंन वन प्रभाग की टीमें बनी हुई है। इस बीच यहां एक वन क्षेत्राधिकारी की अतिरिक्त तैनाती करने सहित पशु चिकित्सकों की टीमें भी अलग से तैनाती की गई थी। क्षेत्र में वन क्षेत्राधिकारी महेंद्र सिंह रावत सहित पशु चिकत्सक डॉ. आयुष उनियाल, डॉ. पांगति आदि शामिल है।

यह स्कूल व आगनबाड़ी केन्द्र रहेगें बंद
पौड़ी : जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान द्वारा जारी किये गये आदेश के अनुसार धुमाकोट के भेड़गांव, ख्यूणांई तल्ली, ख्यूणांई मल्ली, ख्यूणांई बिचली, उम्टा, सिमली तल्ली व सिमली मल्ली, चमाड़ा, घोडकंद तल्ला व घोडकंद मल्ला, कांडी तल्ली व कांडी मल्ली, मंदियार गांव, खड़ेत, गूम, बेलम शामिल हैं। इसके साथ ही रिखणीखाल क्षेत्र के डल्ला, मेलधार, क्वीराली, तोल्यू, गाडियूं, जुई, द्वारी, कांडा, कोटड़ी, द्वारी में बाघ प्रभावित क्षेत्रों में स्थित समस्त विद्यालय और आंगनवाड़ी केन्द्र शुक्रवार 28 अप्रैल को भी अवकाश घोषित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!