देश-विदेश

यूक्रेन पर गोलीबारी का आरोप, रूसी सेना का दावा- सीमा क्षेत्र पर नुकसान पहुंचाने वाले पांच यूक्रेनी मारे गए

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

मास्को, एजेंसी। रूस और यूक्रेन के बीच हालात बेहद तनावपूर्ण होते जा रहे हैं। इस बीच रूस की सेना ने दावा किया है कि यूक्रेन की तरफ से रूसी सीमा पर गोलीबारी करके नुकसान पहुंचाया गया है। सेना ने कहा कि सीमा क्षेत्र में नुकसान पहुंचाने वाले पांच यूक्रेनी मारे गए हैं। इंटरफैक्स समाचार एजेंसी के मुताबिक, रूस की एफएसबी सुरक्षा सेवा ने दावा किया है कि यूक्रेनी क्षेत्र से रूस के रोस्तोव क्षेत्र में एक सीमा रक्षक चौकी पर गोलीबारी की गई जिसमें यह चौकी पूरी तरह ध्वस्त हो गई।
हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। इंटरफैक्स ने एफएसबी के हवाले से कहा, घटना रूस और यूक्रेन के बीच की सीमा से 150 मीटर की दूरी पर हुई।
यूक्रेन ने घटना की जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया है। बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच सीमा तनाव बढ़ता जा रहा है। अमेरिका कई बार इस बात की आशंका जता चुका है कि रूस की तरफ से यूक्रेन पर आक्रमण किया जा सकता है। हालांकि रूस लगातार इन बयानों से इनकार करता रहा है, लेकिन अमेरिका की तरफ से सामने आ रहे ऐसे बयानों के कारण दोनों देशों के बीच विवाद अब बढ़ गया है।
आरआईए समाचार एजेंसी ने एफएसबी द्वारा प्रकाशित वीडियो फुटेज साझा किया है, जिसमें देखा गया कि एक छोटा सा घर टूट गया था, लेकिन फुटेज में किसी गोला बारूद का कोई हमला नहीं दिखा है। यूक्रेन ने कहा कि उसने रूसी क्षेत्र पर गोलाबारी नहीं की है। यूक्रेनी सेना ने इन तस्वीरों को झूठा बताया है। बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच सैन्य संघर्ष को टालने के राजनयिक प्रयास तेज हो गए हैं। 2014 में रूस समर्थित विद्रोहियों ने पूर्वी यूक्रेन के एक हिस्से पर कब्जा कर लिया था, उसी साल रूस ने यूक्रेन से क्रीमिया पर कब्जा कर लिया था। कीव का कहना है कि तब से अब तक पूर्व में संघर्ष में करीब 15,000 लोग मारे जा चुके हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!