अनलॉक ३ जिम को खोलने की अनुमति स्कूल-कलेज रहेंगे बंदय नाइट कर्फ्यू भी हटा

Spread the love

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्र सरकार ने बुधवार को अनलक 3 के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके तहत पांच अगस्त से जिम और योगा इंस्टीट्यूट्स को खोलने की इजाजत दी गई है। वहीं, रात के कर्फ्यू को भी हटा दिया गया है। हालांकि, कंटेनमेंट जोन में अभी भी लकडाउन लागू रहेगा।
गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार, देश में कलेज, स्कूलों और मेट्रो को अभी बंद रखा गया है। ये सभी अनलक 3 में नहीं खोले जा सकेंगे। इसके अलावा सिनेमा हल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर्स, बार और अडिटोरियम को भी बंद रखा गया है। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की वजह से कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक के लिए लकडाउन को बढ़ाया है।
अनलक 3 के लिए जारी दिशा-निर्देशों में सरकार ने कहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य हेल्थ प्रोटोकल्स का पालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस पर कार्यक्रमों की इजाजत दी जाती है। इसके अलावा वंदेभारत मिशन के तहत अंतरराष्ट्रीय यात्रा की अनुमति दी गई है।
देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए मार्च के अंतिम सप्ताह में देशव्यापी लकडाउन लागू किया गया था। इसके बाद लकडाउन को आगे बढ़ाया गया। हालांकि, केंद्र सरकार ने जून से अनलक की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। इसके तहत, देश को आर्थिक गति देने के लिए धीरे-धीरे कई चीजों को फिर से शुरू किया गया।वहीं, कोरोना के मामलों की बात करें तो अब तक यह आंकड़ा 15 लाख के पार पहुंच गया है। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण ने बीते 24 घंटे में 768 लोगों की जान ली है। इसके साथ ही देश में कोरोना महामारी से मरने वालों की कुल संख्या 34193 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अभी तक कुल 5,09,447 एक्टिव केस हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!