देश-विदेश

यूपी विधानसभा चुनाव 2022: भारत निर्वाचन आयोग का निर्देश- कालेधन और शराब पर चौकस रहे नजर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

लखनऊ, एजेंसी। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए भारत निर्वाचन आयोग तीन दिवसीय दौरे पर लखनऊ में है। टीम का नेतृत्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा कर रहे हैं। निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार व अनूप चंद्र पाण्डेय के साथ ही आयोग की 13 सदस्यीय टीम ने पहले दिन राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। अपने दौरे के दूसरे दिन चुनाव आयोग विधानभवन के तिलक हाल में प्रदेश भर के डीएम-कमिश्नर, एसएसपी-एसपी के साथ बैठक कर रहा है।
भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने अब तक जिलों में महिला और पुरुष मतदाताओं के अनुपात की समीक्षा की है। आयोग का जोर है कि महिला मतदाताओं का अनुपात बढ़ाया जाए। कन्नौज के इत्र कारोबारी पियूष जैन का उदाहरण देते हुए कालेधन पर सख्त नजर रखने पर जोर दिया। साथ ही सीमावर्ती जिलों, खासकर हरियाणा से सटे जिलों में अवैध शराब पकड़ने और वर्कआउट को बढ़ाने के लिए कहा है।
भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव में नकद और शराब वितरण न हो इसके लिए पुलिस एवं संबंधित विभागों को कड़े प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। आयोग ने कहा कि निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी उपाय किए जाएं। किसी भी दल के साथ भेदभाव नहीं होना चाहिए। चुनाव में नकद के इस्तेमाल को हर कीमत पर रोका जाए। इसके लिए हवाई पट्टियों पर विशेष नजर रखी जाए। एयरपोर्ट अथारिटी नेताओं की चार्टर्ड हवाई यात्रा का ब्योरा रखें। आयोग ने कहा कि एटीएम में नकद डालने वाली वैन रात में नहीं चलेंगी। रिजर्व बैंक आफ इंडिया के करेंसी चेस्ट से भी नकद धनराशि इधर-उधर ले जाने के लिए समुचित दस्तावेज जरूरी हैं। इसके बगैर नकद जब्त कर लिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!