देश-विदेश

अमेरिका की सांसद गई गुलाम कश्मीर, भारत ने विरोध जताते हुए इल्हान की यात्रा को संकीर्ण मानसिकता की राजनीति बताया

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

नई दिल्ली, एजेंसी। भारत ने गुरुवार को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की सदस्य इल्हान उमर की गुलाम कश्मीर यात्रा की निंदा करते हुए कहा कि यह उनकी संकीर्ण मानसिकता की राजनीति को दर्शाता है। पत्रकारों से बात करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुलाम कश्मीर का दौरा करने के लिए उमर की आलोचना की। अमेरिकी सांसद इस समय पाकिस्तान की चार दिवसीय यात्रा पर हैं।
बागची ने कहा, हमने देखा है कि उमर ने भारतीय केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के एक हिस्से का दौरा किया है, जो इस समय पाकिस्तान के अवैध कब्जे में है। मैं केवल इतना कहना चाहता हूं कि अगर ऐसी राजनेता अपनी संकीर्ण मानसिकता वाली राजनीति करना चाहती हैं़.तो यह उनका अपना काम हो सकता है। लेकिन हमें लगता है कि यह यात्रा निंदनीय है। बागची से उमर के गुलाम कश्मीर दौरे पर टिप्पणी करने को कहा गया था।
अफगानिस्तान में हाल के आतंकी हमलों पर एक प्रश्न के उत्तर में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत उस देश के घटनाक्रम पर नजर रख रहा है। बागची ने कहा, हमने कुछ आतंकी हमले देखे हैं। हम हमेशा आतंकी हमलों की निंदा करते रहे हैं। हम देख रहे हैं कि वहां क्या हुआ है। मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि हम निश्चित रूप से सभी आतंकी हमलों की निंदा करते हैं।
बता दें कि गुरुवार को अफगानिस्तान में एक के बाद एक कुल तीन विस्फोट हुए हैं। इन धमाकों में कई लोगों के मरने की खबर है। उत्तरी अफगानिस्तान के एक मस्जिद में विस्फोट हुआ, जिसमें दस लोगों की मौत हो गई है। इस हमले में 40 लोग जख्मी भी हुए हैं।
रूस और यूक्रेन युद्घ के बीच जारी मानवीय सहायता को लेकर बागची ने कहा कि यूक्रेन और उसके पड़ोसी देशों में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए जापान ने मुंबई में लैंड करने की अनुमति मांगी थी। हमने वाणिज्यिक विमानों का उपयोग करके आपूर्ति लेने की मंजूरी दी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!