बिग ब्रेकिंग

उत्तराखंड : कोरोना का आंकड़ा 24 हजार पार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। उत्तराखंड में बढ़ते कोरोना का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार को राज्य में 668 नए मामले आए। जबकि 591 ठीक हुए। सबसे ज्यादा 225 देहरादून, 103 हरिद्वार, 69 ऊधमसिंह नगर से आए। इसके अलावा टिहरी और उत्तरकाशी से 54-54, 39 नैनीताल, 38 पौड़ी, 31 रुद्रप्रयाग, 21 पिथौरागढ1,18 चमोली जबकि छह मामले बागेश्वर से आए। विभिन्न अस्पतालों में भर्ती 11 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई। वहीं अब तक राज्य में कुल 24629 पजिटिव मामले हैं, जिनमें से 16573 स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में 7640 एक्टिव केस हैं,जबकि 341 की मौत हो चुकी है।
शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक कोरोना एंटीजन टेस्ट में कोरोना पाजिटिव पाए गए। इसे देखते हुए उन्हें एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया गया है। हालांकि, रविवार को उनका आरटीपीसीआर टेस्ट कराया गया है, जिसकी रिपोर्ट सोमवार तक मिलेगी। हरिद्वार के सीएमओ और जिलाधिकारी के आग्रह पर वह एहतियातन एम्स में भर्ती हो रहे हैं। बता दें कि कैबिनेट मंत्री कौशिक के पीआरओ की कोरोना जांच रिपोर्ट पजिटिव पाई गई थी। इसके बाद कौशिक ने खुद को हरिद्वार में सेल्घ्फ आइसोलेट कर लिया था। साथ ही वह एक निजी अस्पताल में भर्ती भी हो गए थे। उधर, ऋषि मंत्री सुबोध उनियाल भी अगले तीन दिन आइसोलेशन रहेंगे। उनके पुत्र और भतीजी की कोरोना जांच रिपोर्ट पजिटिव आई है।
इसके मद्देनजर कैबिनेट मंत्री उनियाल ने स्वयं को यमुना कलोनी स्थित शासकीय अवास पर स्वयं को सेल्फ आइसोलेट कर लिया है। उनका स्टाफ भी सेल्फ आइसोलेशन में है। उनियाल सोमवार को अपनी कोरोना जांच कराएंगे। वहीं, दून मेडिकल कलेज अस्पताल में भर्ती पांच कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गई है। इनमें विद्या विहार सेलाकुई निवासी 37 वर्षीय व्यक्ति और हरिपुर सेलाकुई निवासी 78 वर्षीय महिला को तीन सितंबर को अस्पताल में भर्ती किया गया था। वहीं, पार्क रोड निवासी 81 वर्षीय बुजुर्ग दो सितंबर से अस्पताल में भर्ती थे। इसके अलावा डीएल रोड निवासी 64 वर्षीय एक महिला और अशोक विहार अजबपुर निवासी 59 वर्षीय व्यक्ति की भी मौत हुई है।
कोरोना संक्रमित बुजुर्ग महिला की मौत
कोटद्वार में कोरोना संक्रमित एक 78 वर्षीय महिला की मौत हो गई। महिला को सांस लेने में परेशानी हो रही थी, जिसके चलते दो दिन पहले उन्हें बेस चिकित्सालय में लाया गया। बुजुर्ग की हालत में सुधारघ् न होने पर चिकित्सकों ने उन्हें देहरादून रेफर कर दिया। रेफर करने से पहले बुजुर्ग के कोरोना जांच सैंपल लिए गए और ट्रूनेट मशीन के जरिए जांच की गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डक्टर मनोज कुमार बहुखंडी ने बताया कि बुजुर्ग में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। बताया की देहरादून पहुंचते ही बुजुर्ग की मृत्यु हो गई, जिसके बाद परिजन शव को लेकर कोटद्वार वापस आ गए। उन्होंने बताया कि रविवार को कोरोना गाइडलाइन के अनुसार बुजुर्ग का अंतिम संस्कार कर दिया गया।
कनखल थानाध्यक्ष समेत तीन पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित
कनखल थानाध्यक्ष समेत तीन पुलिसकर्मी कोरोना पजिटिव पाए गए हैं। इससे थाने में हड़कंप मच गया। आनन-फानन मेडिकल टीम बुलाई गई। आपको बता दें कि शराब के ठेके पर झगड़े के बाद गिरफ्तार किया गया एक युवक शुक्रवार को कोरोना संक्रमित आया था। एहतियात के तौर पर कुछ पुलिसकर्मियों की कोरोना जांच कराई गई थी, जिसमें कनखल थानाध्यक्ष, थाने के हेड मोहर्रिर और एक दारोगा की रिपोर्ट कोरोना पजिटिव आई है। थाने को सील करने की तैयारी है। वही रोड़ीबेलवाला पुलिस चौकी से पांच दिन बाद शहर कोतवाली को पुराने भवन में शिफ्ट कर दिया गया है। कोतवाली के आठ पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित आने के बाद कोतवाली को शिफ्ट किया गया था।
कार्मिकों ने जनप्रतिनिधियों को थमाए ज्ञापन
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अलग-अलग लैब से 10570 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इनमें 9620 निगेटिव आई है। देहरादून में सबसे अधिक 226 लोग संक्रमित मिले हैं। ऊधमसिंह नगर में 175 लोग कोरोना की चपेट में आए हैं। हरिद्वार में 133 में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें भगवानपुर के उप जिलाधिकारी की रिपोर्ट भी पजिटिव आई है। इसके अलावा मंगलौर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात आठ चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी भी संक्रमित मिले हैं। नैनीताल में 113 नए मामले मिले हैं। पौड़ी में भी कोरोना कहर ढाने लगा है। यहां पर 71 और नए मामले आए हैं।
अकेले श्रीनगर क्षेत्र में एसएसबी के दस जवानों समेत 48 लोग संक्रमित आए हैं। उत्तरकाशी में 69 नए मामले मिले हैं। टिहरी में 55, अल्मोड़ा में 32, चमोली में 30, रुद्रप्रयाग में 17, पिथौरागढ़ में आठ व बागेश्वर में सात लोग संक्रमित मिले हैं। चंपावत में तीन सेना और एक एसएसबी जवान सहित 14 की रिपोर्ट पजिटिव है। अब तक प्रदेश में 23961 में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें से 15982 ठीक हो चुके हैं। जबकि 7573 मरीजों का इलाज चल रहा है। वहीं 74 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं। प्रदेश में 535 मरीजों ने कोरोना से जंग जीत ली है। इनमें 292 ऊधमसिंह नगर, 154 देहरादून, 32 टिहरी, 30 उत्तरकाशी, छह चंपावत, चार चमोली, तीन पिथौरागढ़ और एक मरीज रुद्रप्रयाग से है।
पीडब्ल्यूडी के अफिसर समेत 12 की मौत
कोरोना के लिहाज से दिन-ब-दिन स्थिति भयावह होती जा रही है। हर दिन मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही अब कोरोना संक्रिमतों की मौत का ग्राफ भी तेजी से बढ़ रहा है। शनिवार को भी उत्तराखंड में 12 मरीजों की मौत हुई है। अब तक प्रदेश में कोरोना संक्रमित 332 मरीज दम तोड़ चुके हैं। दून मेडिकल कलेज चिकित्सालय में कोरोना संक्रमित दो और मरीजों की मौत हुई है। इनमें गुरुद्वारा रोड करनपुर निवासी 48 वर्षीय व्यक्ति को तीन सितंबर को अस्पताल में भर्ती किया गया था। चिकित्सकों ने मौत की वजह गंभीर निमोनिया व रेस्पिरेटरी फेलियर बताया है। वहीं पीडब्ल्यूडी कलोनी हरिद्वार निवासी 57 वर्षीय व्यक्ति को चार सितंबर को अस्पताल में भर्ती किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!