कोटद्वार-पौड़ी

वन मंत्री ने किया आयुर्वेदिक एवं यूनानी विभाग के भवन का शिलान्यास

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने रविवार को माल रोड़ पौड़ी में जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी विभाग के आवासीय और अनावासीय भवन का शिलान्यास किया। उन्होंने निर्माण दायीं संस्था को शीघ्र ही भवन को तैयार करने के निर्देश दिए।
काबीना मंत्री डॉ हरक सिंह रावत ने कहा कि करीब दो करोड़ 88 लाख की लागत से भवन का निर्माण कार्य किया जाना है। उन्होंने निर्माणदायी संस्था को राज्य स्थापना दिवस तक भवन को तैयार करने के निर्देश दिए। राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर इस भवन का लोकार्पण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पौड़ी जनपद के कोटद्वार क्षेत्र के कण्वाश्रम में आयुर्वेद की रचना चरक डांडा में महर्षि चरक ने की थी। यह जनपद के लिए बड़ा हर्ष का विषय है कि आयुर्वेद की रचना पौड़ी जनपद में हुई थी। उन्होंने आयुर्वेदिक अधिकारी के प्रयासों को सराहनीय बताते हुए कहा कि जिस प्रकार से जिला आयुर्वेदिक अधिकारी ने भवन निर्माण के लिए स्थल चयन हेतु दौड़-धूप की है उससे अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों को भी प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही कोटद्वार से लेकर पौड़ी व श्रीनगर तक सड़क मार्ग को ऑल वेदर रोड से जोड़ा जाएगा। इस कार्य के लिए करीब 1000 करोड़ की राशि निर्धारित की गई है, जिससे पौड़ी को चारधाम यात्रा रूट से जोड़कर इस क्षेत्र का विकास किया जा सकेगा।
इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम ने शहर में पार्किंग की समस्या को लेकर काबीना मंत्री डॉ. रावत को अवगत कराते हुए कहा कि इस भवन के भूतल पर बनने वाली पार्किंग से शहर में पार्किंग की समस्या से निजात मिल पाएगी। इससे पूर्व भी माल रोड पर पालिका की ओर से पार्किंग का निर्माण किया गया है, जिससे कि शहर में यातायात सुचारू हुआ है। इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी डॉ. एसके बरनवाल, विधायक प्रतिनिधि जगत किशोर बड़थ्वाल, सांसद प्रतिनिधि ओमप्रकाश जुगरान, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुरेखा सिंह, डॉ. अनुज कुमार, डॉ. राकेश सेमवाल, डॉ. राजेश कुमार, डॉ. रितु जख्मोला, डॉ. अब्दुल कयूम खान, डॉ. संदीप कुमार, डॉ. दीप्ति राणा, डॉ. रीना, संचालक गणेश खुगशाल ‘गणी‘, प्रदीप सजवाण, राजकुमारी सहित संबंधित अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

आयुर्वेद का मूल मंत्र वैलनेस और योगा
पौड़ी। 
कार्यक्रम में जिला आयुर्वेदिक और यूनानी अधिकारी डॉ सुभाष चंद्र ने भवन में बनने वाले विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित भवन में भूतल पर पार्किंग तथा प्रथम व द्वितीय तल में कार्यालय गोदाम के साथ ही वैलनेस सेंटर और योगा सेंटर भी विकसित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद का मूल मंत्र ही वैलनेस और योगा है। इसी तर्ज पर भवन में इन सेंटरों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। उन्होंने कार्यक्रम में आयुष मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत को स्मृति चिन्ह भेंट करते हुए उनका स्वागत और अभिनंदन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!