उत्तराखंड

गुलदार के हमले में ग्रामीण की मौत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

काशीपुर। खेत में पत्नी और बेटे के साथ गेहूं की कटाई कर रहे ग्रामीण की गुलदार के हमले में मौत हो गई। आक्राशित ग्रामीणों ने सरकारी अस्पताल में हंगामा काटते हुए मुआवजे की मांग की। वन विभाग द्वारा चार लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा के बाद ही ग्रामीण शांत हुए। देर शाम दाह संस्कार किया गया।
बुधवार तड़के करीब पांचे बजे ग्राम कासमपुर निवासी शीशराम (40) पुत्र फूल सिंह पत्नी आशा देवी और पुत्र योगेश कुमार के साथ गांव के ही संजय चौहान के खेत में गेहूं काटने गया था। इसी बीच घात लगाये गुलदार से शीशराम पर हमला कर दिया और उसको उठाकर दूसरे खेत में ले गया। शीशराम की चीख सुन पत्नी और बेटा शोर मचा कर उस ओर दौड़ पड़े। इधर, शोर सुन अन्य ग्रामीण भी घटनास्थल पर पहुंच गये। लोगों को अपनी ओर आता देख गुलदार शीशराम को छोड़कर भाग गया। शीशराम की नाक और मुंह से खून निकल रहा था। ग्रामीण उसे सरकारी अस्पताल ले गए । जहां ईएमओ ड़ नरेश ने उसे मृत घोषित कर दिया। शीशराम की मौत की खबर सुनकर ग्रामीण भड़क गए। इधर, नशे में धुत वन दरोगा को देखकर ग्रामीणों का गुस्सा सातवें आसमान में पहुंच गया। वे वन दरोगा को इमरजेंसी कक्ष में ले गए और मेडिकल कराने की मांग करने लगे। घटना की जानकारी मिलने पर विधायक आदेश चौहान, पूर्व विधायक ड़ शैलेंद्र मोहन सिंघल भी अस्पताल पहुंच गये। उन्होंने मृतक के परिवार को ढांढस बधाकर कार्रवाई की बात कही। उन्होंने रेंजर और डीएफओ से वार्ता कर मुआवजा देने को कहा। रेंजर ललित कुमार और डीएफओ ने जसपुर पहुंचकर मौका मुआयना किया और मृतक के परिजनों को चार लाख रुपये फौरी तौर पर मुआवजा देने की घोषणा कर 1़20 लाख रुपये का चेक मृतक के पुत्र को दिया। इसके बाद ग्रामीणों ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। इस दौरान ग्रामीणों ने गांव में पिंजरा लगाकर गुलदार को पकड़ने की मांग की। यहां ग्राम प्रधान पति मदन सैनी, मंडी समिति अध्यक्ष सुरेंद्र चौहान, गजेंद्र चौहान, राहुल गहलोत रहे।
इनका कहना है
मृतक के गले पर तेंदुए के दांतों के निशान नहीं थे। नाक और मुंह से खून निकल रहा था। मृतक की मौत का कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद पता चलेगा।
-ड़ नरेश, ईएमओ, स्वास्थ्य केंद्र जसपुर।
वर्ल्ड वाइड फर नेचर फंड (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) के अधिकारियों से वार्ता कर मृतक आश्रित को चार लाख रुपए का मुआवजा स्वीत कराया जाएगा। 2़80 लाख रुपए की धनराशि का चेक पोस्टमार्टम के बाद दिया जाएगा।
-बलवंत शाही डीएफओ, रामनगर
ग्रामीण शीशराम की मौत प्रथम दृष्टया गुलदार के हमले से होनाा मानी जा रही है। शेष जानकारी पीएम रिपोर्ट से मिल पाएगी।
-ललित कुमार, वन क्षेत्राधिकारी काशीपुर

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!