विश्व जल दिवस पर लिया जल संरक्षण का संकल्प

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
रोहित अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज उमराव नगर, मोटाढाक कोटद्वार में विश्व जल दिवस के अवसर पर जल संचय संकल्प सभा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर समस्त विद्यालय परिवार ने जल संरक्षण एवं अपने निजी व सामाजिक जीवन में जल संचय एवं संवर्धन के लिए सतत दृढ़ संकल्पित होकर कार्य करने का संकल्प लिया।
छात्र संसद एवं कन्या भारती के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए जल संचय अभियान समिति के अध्यक्ष एवं विद्यालय के प्रधानाचार्य कुंज बिहारी भट्ट ने कहा कि हमें जल संचय हेतु अपने-अपने स्तर पर प्रयास करने होंगे। आने वाले समय में शुद्ध एवं विविध कार्यों के लिए उपयोग करने के लिए जल की गंभीर समस्या से बचने के लिए हमें अपने निजी जीवन में जल का आवश्यक एवं संतुलित उपयोग करना होगा। इस मौके पर विद्यालय में जल संचय अभियान समिति का भी गठन किया गया, जिसमें प्रधानाचार्य कुन्ज बिहारी भट्ट अध्यक्ष, अशोक कुमार उपाध्यक्ष, सौरभ कुमार एवं सिमरन को सचिव, हर्षिता और वैभव को सह सचिव का दायित्व सौंपा गया। समिति शीघ्र ही कार्य योजना बना कर विद्यालय प्रबन्धन को प्रस्ताव देकर जल संचय का क्रियान्वयन प्रारम्भ करेगी। सभा का संचालन संजीव चंद्र ने किया।

स्वयं सेवियों ने पानी की टंकी व नालियों की सफाई की
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के तहत विश्व जल दिवस के अवसर पर पब्लिक इंटर कॉलेज सुरखेत के स्वयं सेवियों ने जल संरक्षण की शपथ ली। इस अवसर पर स्वयं सेवियों ने पानी की टंकी और नालियों की सफाई की।

स्वयं सेवियों को जल संरक्षण की शपथ दिलाते हुए एनएसएस के गढ़वाल मंडल कार्यक्रम समन्वयक पुष्कर सिंह नेगी ने कहा कि जल प्रकृति द्वारा दिया गया एक अनमोल उपहार है। जल की प्रत्येक बूंद अमृत तुल्य है, जल का सदुपयोग और विवेकपूर्ण उपयोग से ही हम जल को संरक्षित रख सकते है। उन्होंने कहा कि जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन द्वारा 16 से 31 मार्च 2021 तक चलाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के तहत एनएसएस के स्वयं सेवी जन जागरूकता के साथ ही जलस्रोतों, गंगा और उसकी सहायक छोटी-बड़ी नदियों जिन्हें स्पर्श गंगाएं कहा जाता है की साफ-सफाई करके जल को स्वच्छ और संरक्षित करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। विद्यालय के प्रधानाचार्य हीरा सिंह तोमर ने जल के महत्व के बारे में बताया। सफाई अभियान में स्वयं सेवी सौरभ बडोनी, मोहित रमोला, करन सिंह, रोबिन रमोला, शिवम, मीत चौहान, रौनक, रोहित, प्रफुल्ल राणा, प्रियांशु, आकाश, साक्षी, हिमांशी, अमीषा, वर्षा, अनीशा, प्रिया, निशा, शबनम, ईशा, मोनिका, गौरी, सोनिका ने सहयोग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!