बिग ब्रेकिंग

दूसरे चरण का मतदान समाप्त, शाम छह बजे तक 63़13 प्रतिशत पड़े वोट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

लखनऊ , एजेंसी। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण में सोमवार को नौ जिलों की 55 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है। शाम छह बदे तक कुल 63़13 प्रतिशत वोट पड़े। ठंड तथा कोहरे के बाद भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दो जिलों के साथ रुहेलखंड के सात जिलों में मतदाताओं ने अपने अधिकार का प्रयोग किया। दूसरे चरण में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, रामपुर, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर जिलों में शाम छह बजे तक मतदान हुआ। निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष और भय मुक्त मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे। मतदान की निगरानी के लिए निर्वाचन आयोग ने हर जिले के 50 प्रतिशत बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई। पोलिंग बूथों पर आवश्यकता के अनुसार वीडियो कैमरे भी लगाए गए।
रामपुर में फर्जी मतदान करने आईं दो बुर्कानशीन युवतियों को पुलिस ने पकड़ारू रामपुर में विधानसभा चुनाव में फर्जी वोट डालने आई दो बुर्कानशीन युवतियों को पुलिस ने पकड़ लिया। उनसे पूछताछ की जा रही है। दोनों युवतियां राजकीय रजा स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बने मतदान केन्द्र पर वोट डालने आई थीं। ड्यूटी पर तैनात बीएलओ को शक होने पर उन्होंने अधिकारियों को जानकारी दी। अधिकारियों ने दोनों को महिला पुलिस बुलाकर पकड़वा दिया। इस प्रकरण की जानकारी पर जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ भी वहां पहुंच गए। जिलाधिकारी ने बताया कि मुस्कान और रानी नाम की दो युवतियां बुर्का पहनकर फर्जी वोट डालने आई थी, जिन्हें पुलिस के सुपुर्द कर दिया है। पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल ने बताया कि दोनों के खिलाफ फर्जी वोट डालने पर मुकदमा दर्ज किया गया है।
दूसरे चरण में शाम पांच बजे तक 60़44 प्रतिशत मतदान, सहारनपुर में पड़े 67़13 : वोटरू उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के मतदान में नौ जिलों के 55 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता जमकर उमड़े हैं। पहले चरण के मतदान का रिकार्ड टूटना तय है। पहले चरण में 62़08 प्रतिशत मतदान हुआ था। दूसरे चरण में शाम पांच बजे तक 60़44 प्रतिशत मतदान हो गया था। मतदान के लिए एक घंटा का समय बाकी रहने तक सहारनपुर में सर्वाधिक 67़13 वोट डाले गए जबकि सबसे कम 55़25 प्रतिशत वोट शाहजहांपुर में पड़े हैं। सहारनपुर में 67़13, बिजनौर में 61़48, मुरादाबाद में 64़88, संभल में 56़93, रामपुर में 60़30, अमरोहा में 66़19, बदायूं में 55़91, बरेली में 57़88 तथा शाहजहांपुर में 55़25 प्रतिशत वोट डाले गए हैं।
तीन बजे तक 51़93 प्रतिशत मतदान, अमरोहा में सर्वाधिक 60़06 : वोटिंग रू उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में तीन बजे तक मतदान ने काफी गति पकड़ ली। नौ जिलों के 55 विधानसभा क्षेत्र में तीन बजे तक 51़93 प्रतिशत मतदान हो गया था। अमरोहा में सर्वाधिक 60़06 प्रतिशत वोट पड़ गए थे तो सबसे कम मतदान शाहजहांपुर में हुआ। जहां पर 46़86 प्रतिशत लोग ही तीन बजे तक अपने अधिकार का प्रयोग कर सके। सहारनपुर में 56़70, बिजनौर में 51़79, मुरादाबाद में 56़04, संभल में 49़11, रामपुर में 52़74, अमरोहा में 60़06, बदायूं में 47़72, बरेली में 50़18 तथा शाहजहांपुर में 46़86 प्रतिशत मतदान हो गया था।
रामपुर के स्वार से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी पूर्व विधायक अब्दुल्ला आजम खां ने मतदान के बाद भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि देश तथा प्रदेश में आजम खां की कमी को कोई भी पूरा नहीं कर सकता है। आजम खां ने रामपुर के साथ ही उत्तर प्रदेश का बड़ा विकास किया है। उन्होंने कहा कि अगर किसी को यह लगता है कि किसी बेगुनाह इंसान को जेल में बंद कर देने को किसी ने अच्छा माना है तो यह भाजपा की गलतफहमी है। आजम खां को जेल में बंद करने की प्रतिक्रिया भाजपा शायद दस मार्च को देखेगी।
विधानसभा चुनाव के पहले तथा दूसरे चरण में विवाह से पहले मतदान के तो कई मामले सामने आए हैं, लेकिन रामपुर के शिवम ने तो अनोखा काम किया है। रविवार को पिता का अंतिम संस्कार करने के बाद सोमवार को शिवम ने अपनी मां के साथ मतदान किया। शिवम ने यह बताया कि लोकतंत्र के पर्व में मतदान की आहूति जरूरी है। सिविल लाइंस क्षेत्र के भाटिया परिवार के मुखिया विनोद भाटिया का एक दिन पहले निधन हो गया। बावजूद इसके परिवार के सभी सदस्य वोट डालने बूथ पर पहुंचे। विनोद भाटिया का बीमारी के चलते रविवार को निधन हो गया था। कल देर शाम को उनका अंतिम संस्कार हुआ। सोमवार को परिवार ने लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी भी निभाई। बेटा शिवम भाटिया अपनी मां ममता भाटिया को लेकर विद्या मंदिर कन्या इंटर कालेज बूथ पर गए और मतदान किया। शिवम का कहना था कि पापा हमेशा मतदान करते थे, वे कहते थे कि मतदान करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। सभी को वोट जरूर डालना चाहिए।
55 सीटों पर दोपहर एक बजे तक 39़07 प्रतिशत मतदानरू उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसर चरण के मतदान ने दिन निकलने के साथ ही गति पकड़ ली। दोपहर एक बजे तक 55 विधानसभा सीट पर 39़07 प्रतिशत मतदान हो गया था। छह घंटे में सर्वाधिक वोट 42़44 प्रतिशत सहारनपुर में पड़े। सबसे कम वोट शाहजहांपुर में पड़े हैं। वहां पर छह घंटे में 35़47 प्रतिशत मत पड़े थे। एक बजे तक सहारनपुर में 42़44, बिजनौर में 36़64, मुरादाबाद में 42़28, संभल में 38़01, रामपुर में 40़10, अमरोहा में 40़90, बदायूं में 35़57, बरेली में 39़41 तथा शाहजहांपुर में 35़47 प्रतिशत मतदान हुआ था।
अमरोहा में 20 मिनट तक बूथ से गायब रहे पीठासीन अधिकारी, चाय लेकर लौटे रू अमरोहा के गजरौला के गांव तिगरी में पीठासीन अधिकारी की लापरवाही के कारण करीब 20 मिनट तक मतदान प्रभावित रहा। पूर्व माध्यमिक विद्यालय में कमरा नंबर 2 में 201 नम्बर बूथ के पीठासीन अधिकारी इकराम नकवी दस बजे बिना किसी को बताए मतदान केन्द्र छोड़कर चले गए। कुछ देर में वापस नहीं पहुंचे तो उनकी तलाश भी शुरू हो गई। उनके गायब रहने के दौरान पहुंचे सेक्टर मजिस्ट्रेट ने पुलिसकर्मियों से शौचालय आदि में उनकी खोज करवाई। इस प्रक्रिया के करीब करीब 20 मिनट बाद हाथ में चाय का गिलास लेकर आ गए। सुरक्षा में तैनात जवानों ने उनसे बिना बताए बाहर जाने पर पूछताछ की। पीठासीन अधिकारी ने बताया कि उन्हें गैस की समस्या हो रही थी। गांव से चाय लेने के लिए चले गए थे। नियमानुसार वह मतदान केंद्र से बाहर नहीं निकल सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!