देश-विदेश

गुजरात में किसका बजेगा डंका, बीजेपी, कांग्रेस और आप में कौन भारी?

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में, एक और पांच दिसंबर को मतदान होगा। आठ दिसंबर को चुनावी नतीजें आएंगे। राज्य में चुनाव के ऐलान से पहेली राजनीतिक पार्टियां पूरे दमखम के साथ मैदान में उतर चुकी हैं। भाजपा और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला देखते रहे इस राज्य में पहली बार सभी सीटों पर आम आदमी पार्टी भी चुनाव लड़ रही है। चुनाव और उसके नतीजें को लेकर पिछले एक महीने में कई सर्वे भी सामने आ आए हैं जिसके जरिए हम आपको यह बताने की कोशिश करेंगे कि राज्य में पहले अब में क्या कुछ बदला है।
गुजरात चुनाव को लेकर अभी तक दो सर्वे सामने आए हैं। इसमें एक चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले का है जबकि दूसरा तारीखों के ऐलान के बाद का है। सबसे पहले हम पिछले सर्वे की बात कर लेते हैं और देखते हैं कि उस सर्वे में क्या अनुमान लगाया गया था। दोनों ही सर्वे एबीपी न्यूज और सीवोटर की ओर से किया गया था।
सर्वे की मानें तो 182 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी एक बार फिर से सत्ता में आती हुई दिख रही है। सर्वे के मुताबिक भाजपा 135 से 143 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। पिछली बार 99 सीटें जीतने वाली कांग्रेस 36-44 सीटों पर सिमट सकती है। वहीं अरविंद केजरीवाल की कड़ी मेहनत के बावजूद श्आपश् को 0-2 सीटें मिलने का ही अनुमान लगाया गया है। 0-3 सीटों पर अन्य को सफलता मिल सकती है। पीएम मोदी के गृहराज्य में पिछले 27 सालों से भाजपा शासन में है और इस बार पार्टी को जबर्दस्त सफलता मिलती दिख रही है।
अब वोट शेयर की बात करें तो सत्ताधारी पार्टी बीजेपी को 2017 विधानसभा चुनाव के मुकाबले में कुछ नुकसान होता हुआ दिख रहा है। दूसरी ओर से आम आदमी पार्टी कांग्रेसस बड़े वोट शेयर में सेंध लगा सकती है। बीजेपी को इस बार 46़8 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया गया है। कांग्रेस को इस बार 32़3 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। वहीं, केजरीवाल की पार्टी को 17़4 फीसदी वोट मिल सकते हैं। पिछले चुनाव में दोनों पार्टियों के वोट शेयर की बात करें तो 2017 में बीजेपी को 49़1 फीसदी वोट शेयर मिले थे जबकि कांग्रेस 41़4 फीसदी वोट मिले थे।
एबीपी-सी वोटर्स के सर्वे की मानें तो राज्य में सत्ताधारी पार्टी बीजेपी को कुल 182 सीटों में से 131 से 139 सीटें मिल सकती हैं। मतलब पिछले करीब एक महीने में जनता के मूड में मामूली बदलाव हुए हैं फिर जीत तो भगवा पार्टी के ही खाते में जाती हुई दिख रही है। दूसरी ओर से राज्य की विपक्षी पार्टी कांग्रेस को नुकसान होता हुआ नजर आ रहा है। कांग्रेस को इस सर्वे में 31 से 39 सीटों पर जीत मिलती हुई दिख रही है। वहीं, आप और अन्य के खाते में 12-17 सीटें जाने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!