देश-विदेश

वाईफाई हेलो में मिलेगी एक किमी की रेंज

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-जल्द हो सकती है यह तकनीक लॉन्च
नई दिल्ली, एजेंसी : आज हम सभी को मजबूत कनेक्टिविटी की जरूरत है, ऐसे में वाईफाई की लिमिटेड रेंज एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। अच्छी बात यह है कि जल्द ही एक नई वाईफाई तकनीक दस्तक देने वाली है। बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार वाईफाई एलायंस द्वारा एक नई तकनीक विकसित की जा रही है, जिसे वाईफाई हेलो कहा जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि इसमें एक किमी की रेंज मिलेगी।
क्या है यह नई वाईफाई तकनीक
नई वाईफाई तकनीक को वाईफाई हेलो कहा जा रहा है। इस तकनीक को इंटरनेट ऑफ थिंग्स पर फोकस करते हुए तैयार किया जा रहा है। वाईफाई हेलो का उद्देश्य औद्योगिक, कृषि, स्मार्ट बिल्डिंग और स्मार्ट सिटी वातावरण में उपयोग के मामलों को सक्षम करना है। वाईफाई एलायंस का दावा है कि वाईफाई हेलो वायरलेस कनेक्टिविटी के लिए अधिक व्यापक दृष्टिकोण अपनाता है। शुरुआत के लिए, इसकी अधिक रेंज करीब एक किमी है।
नई वाईफाई तकनीक कैसे काम करेगी
मौजूदा वाईफाई तकनीक बैंडविड्थ के मामले में 2.4 गीगा हट्स से 5 गीगा हट्स स्पेक्ट्रम पर काम करती है। दूसरी ओ वाईफाई हेलो को एक गीगा हट्स से कम स्पेक्ट्रम पर काम करने के लिए विकसित किया गया है। जिसका अर्थ है कि यह कम बिजली की खपत करेगा। इसके अलावा, लो फ्रिक्वेंसी भी वाईफाई हेलो को लंबी दूरी पर डेटा ट्रांसमिट करने की अनुमति देती है।
वाईफाई हेलो कितनी तेज
डेटा स्पीड कम होने की उम्मीद है क्योंकि स्पेक्ट्रम भी कम है। हालांकि, एलओटी डिवाइसेस और प्रोडक्ट्स को वास्तव में अल्ट्रा-फास्ट वाईफाई स्पीड की आवश्यकता नहीं होती है और कम डेटा के साथ भी ठीक काम कर सकते हैं।
कब तक लॉन्च होगी वाईफाई हेलो तकनीक
अभी तक, वाईफाई हेलो की कोई स्पष्ट लॉन्च टाइमलाइन नहीं है। वाईफाई एलायंस ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि वह 2021 की चौथी तिमाही में डिवाइस सर्टिफिकेशन शुरू करने की उम्मीद करते हैं, जिसका अर्थ है कि अगले साल तकनीक उपयोग के लिए उपलब्ध हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!