उत्तराखंड

बिजली की लाइन में काम कर रहा श्रमिक झुलसा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हल्द्वानी। बिजली लाइन की मरम्मत कर रहा श्रमिक लाइन में करंट आने से बुरी तरह झुलस गया। लोगों की मदद से उसे सुशीला तिवारी पहुंचाया गया। डक्टरों के अनुसार करंट से बीस प्रतिशत तक जल गया। विभागीय अधिकारी इसके लिए लाइनों में करंट के वापस लौटने का प्राथमिक तौर पर जिम्मेदार बता रहे हैं।
बुधवार को बरेली रोड पुरानी आईटीआई के पास ठेकेदार के मजदूरों ने लाइनों में गार्डनिंग और तार बदलने का काम शुरू किया। इसके लिए बिजली घर से शटडाउन भी लिया गया। कुछ देर काम करने के बाद एकाएक लाइन में करंट दौड़ने लगा। जिससे काम कर रहा राजपुरा निवासी राकेश (39) करंट से झुलस गया। गनीमत रही की कुछ ही समय के बाद वह छिटक गया। लाइन से गिरने के बाद श्रमिक पोल से लिपटे केबल तारों में अटक गया। मौके पर मौजूद लोगों ने बढ़ी मशक्कत के बाद मजदूर को नीचे उतारा। वहां से गुजर रहे मेडिकल कलेज में एमएसडब्ल्यू के पद पर कार्य कर रहे विजय हेडिया ने लोगों की मदद से घायल राकेश को एसटीएच पहुंचाया। प्राथमिक इलाज के बाद डक्टरों ने बताया जरूरी इलाज शुरू कर दिया गया है। उर्जा निगम के अधिकारियों ने बताया कि घरों में मौजूद इंवर्टर का करंट लाइन में बैक होने से हादसा हुआ है। पूरी जांच के लिए विभागीय अधिकारी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
बिना सुरक्षा उपकरणों के कर रहे काम
हाईटेंशन तारों में काम कर रहे मजदूर बिना सुरक्षा उपकरणों के हर दिन काम करते हैं। उर्जा निगम ठेकेदार के भरोसे बिजली लाइनों को बदलने और मेंटिनेंस का काम करता है। लाइनों में काम कर रहे मजदूर बिना कोई सुरक्षा उपकरणों के काम करते हैं। बुधवार को हुए हादसे में अगर मजदूर के पास सुरक्षा उपकरण होते तो बचाव हो सकता था। घायल मजदूर को नीचे उतारने के लिए जरूरी सीढ़ी का इंतजाम करने में भी समय लग गया। ऐसे में बाकी हालात का अंदाजा लगाया जा सकता है।

पहली जांच में करंट बैक होने की बात सामने आई है। जांच के लिए एसडीओ कमलुवागांजा को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उसके अनुसार ही जरूरी कार्रवाई की जाएगी। -डीडी पांगती, अधिशासी अभियंता उर्जा निगम ग्रामीण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!