बिग ब्रेकिंग

भारत के लिए चिंता, नये वेरियंट का पहला केस मिला

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मुंबई, एजेंसी। भारत में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट के सब वैरिएंट एक्सई की एंट्री हो गई है। मुंबई में बुधवार को एक्सई का पहला मामला पाया गया। राहत की बात यह है कि संक्रमित व्यक्ति की हालत गंभीर नहीं है। बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि सीरो सर्वे के दौरान महानगर में कप्पा का भी एक मामला पाया गया है। बीएमसी के कस्तूरबा अस्पताल के जीनोम सीक्वेंसिंग लैब में 11वें बैच में 376 नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई गई थी, जिनके नतीजे आने के बाद यह जानकारी मिली। सर्वे में मुंबई के 230 नमूनों में से 228 में ओमिक्रोन वैरिएंट पाया गया है जो 99़13 प्रतिशत है। अधिकारी ने बताया कि एक्सई सब वैरिएंट को ओमिक्रोन के ही बीए़2 सब वैरिएंट की तुलना में 9़8 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है। अभी तक कोरोना वायरस के सभी वैरिएंट में बीए़2 को सबसे ज्यादा संक्रामक पाया गया था। एक्सई ओमिक्रोन के बीए़1 और बीए़2 सब वैरिएंट में म्यूटेशन से बना है। इसे स्टील्थ वैरिएंट भी कहा जा रहा है, क्योंकि प्रतिरक्षा प्रणाली को चकमा देने में सक्षम है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे पहले के वैरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक बताया है।
एक्सई वैरिएंट बीए1 और बीए2 ओमिक्रोन का एक उत्परिवर्तन है, जिसे पुन: संयोजक कहा जाता है। प्रारंभिक अध्ययनों के अनुसार, एक्सई वैरियंट की बीए 2 की तुलना में 9़8 फीसद की वृद्घि दर भी है। पता लगाने से बचने की क्षमता के कारण इसे स्टील्थ वैरिएंट के रूप में जाना जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि नवीनतम वैरिएंट पिछले वाले की तुलना में अधिक खतरनाक हो सकता है। बताया जाता है कि इस वैरिएंट की शुरुआत यूनाइटेड किंगडम (यूके) से हुई थी। इधर, मुंबई में ओमिक्रोन के नए वैरिएंट का पहला मामला सामने आने से बीएमसी और यहां के लोगों की चिंता बढ़ गई है। कोरोना संक्रमण के बीच बीएमसी के लिए इस नए वैरिएंट से यहां के लोगों को बचाने की भी चुनौती है।
इस बीच, भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1086 मामले आए हैं। 1198 लोग डिस्चार्ज हुए हैं और 71 लोगों की मृत्यु हुई है। सक्रिय मामले 11,871 (0़03 फीसद) है। देस में कोरोना से अब तक कुल 5,21,487 लोगों की मौत हो चुकी है। पाजिटिविटी रेट 0़23 फीसद है। देश में अब तक कुल वैक्सीनेशन 185़04 करोड़ हो चुका है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!