कोटद्वार-पौड़ी

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कोटद्वार में लोगों ने घर में किया योग

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
कोरोना महामारी संकट के बीच सोमवार को कोटद्वार में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कोई सामूहिक आयोजन नहीं किया गया। कोटद्वार में भी लोगों ने घर पर योग किया।
इस बार आयोजन की थीम ‘बी विद योग, बी, एट होम’ यानी ‘योग के साथ रहें, घर पर रहें’ थीम रखी गई है। वहीं, योग दिवस विश्व में पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गया और तभी से हर वर्ष उस दिन को योग दिवस के तौर पर मनाया जाता है, लेकिन यह दूसरा मौका है जब इसे डिजिटल तरीके से मनाया गया। कोटद्वार में योग दिवस पर भारत स्वाभिमान न्यास की ओर से मालवीय उद्यान, महिला पतंजलि की ओर से भी सार्वजनिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता था, लेकिन इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण योग दिवस पर सार्वजनिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं हो पाया। कोटद्वार में सभी लोगों ने घर पर ही योग किया। 

भारत स्वाभिमान न्यास कोटद्वार के साधकों द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अपने-अपने घरों में योगाभ्यास किया गया। साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को योगाभ्यास करवाया गया। संस्था के योग शिक्षकों द्वारा आसन एवं प्राणायाम की वीडियो क्लिप बनाकर सोशल मीडिया में पोस्ट की गई। जिसका कई साधकों ने लाभ लिया। गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी कोरोना संक्रमण काल के चलते सामूहिक योगाभ्यास करना संभव नहीं था, इसलिए संस्था ने सोशल मीडिया के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों को योग के प्रति जागरुक किया और योगाभ्यास कराया। जिला प्रभारी विजय नौटियाल ने बताया कि जब तक स्थितियां सामान्य नहीं हो जाती, तब तक सोशल मीडिया के माध्यम से संस्था के शिक्षकों द्वारा योगाभ्यास करवाया जाएगा और योगासन संबंधित जानकारियां दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि योग के प्रति कोटद्वार में उत्साह बढ़ रहा है। कोरोना के चलते लोग योग की जरूरत पहले की तुलना में अधिक समझ रहे है।


योग को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना होगा
कोटद्वार।
 राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कलालघाटी की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयं सेवियों और कार्यक्रम अधिकारी ने घर पर योगासन और प्राणायाम किये। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मंजू कपरवाण ने कहा कि योग को जीवन शैली का हिस्सा बनाने वाले व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। योग से हर रोग को दूर भगाया जा सकता है। इसे दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना होगा। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रिया, सपना, संजना, मानसी, याशिका, दीपिका, श्रेया आदि स्वयं सेवियों ने वृक्षासन, चक्रासन, सूर्य नमस्कार आदि योगासन के साथ ही कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी प्राणायाम का अभ्यास किया। 
वहीं राजकीय इंटर कॉलेज कुंभीचौड़ की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वाधान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में वैक्सीनेशन सेंटर कुंभीचौड़ के स्वास्थ्य कर्मचारी रूचि रावत, संतोषी रावत, मंजूर अली, सुधांशु गुप्ता, प्रधानाचार्य वीरेंद्र कुमार बुड़ाकोटी, कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र कुमार भंडारी, गजेंद्र सिंह कोठिया, श्रीमती पूनम पांथरी, सुनील रावत, मनोज रावत, श्रीमती यशोदा नैथानी, श्रीमती किरनवती, कीर्तिराम कोठारी, पंकज रावत, मेहरवार्न ंसह रावत, इस्लामुद्दीन, रमजान अली ने योग आसनों का अभ्यास किया।

एनएसएस कार्यक्रम अधिकारियों व स्वयं सेवियों ने किया योग
कोटद्वार।
 अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना जनपद पौड़ी की पहल पर आरसीडी पब्लिक स्कूल शिवराजपुर कोटद्वार में आयोजित योग शिविर में कार्यक्रम अधिकारियों एवं स्वयं सेवियों ने सूर्य नमस्कार, प्राणायाम सहित विभिन्न योग मुद्राओं का अभ्यास किया। योग शिविर में जनपद पौड़ी के 82 शिक्षण संस्थाओं के 5000 से अधिक कार्यक्रम अधिकारी एवं स्वयं सेवियों ने संजीव प्रसारण के माध्यम से अपने घरों से ही जुड़कर योगाभ्यास किया।
योग शिविर का शुभारंभ रासेयो के गढ़वाल मंडल के कार्यक्रम समंवयक पुष्कर सिंह नेगी, राष्ट्रीय सेवा योजना जिला समंवयक परितोष रावत, विद्यालय के प्रबंध निदेशक सुभाष चंद्र ढौंडियाल ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कलालघाटी की कायक्रम अधिकारी डॉ. मंजू कपरवाण, आरसीडी पब्लिक स्कूल की कार्यक्रम अधिकारी नेहा सेमवाल ने सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, त्रिकोणासन, सुखासन, मण्डुकासन, ताड़ासन, भ्रामरी, भद्रासन सहित विभिन्न योग मुद्राओं का अभ्यास कराया। इस मौके पर पुष्कर सिंह नेगी ने कहा कि प्राचीन काल से ही योग भारतीय संस्कृति की अनमोल धरोहर रही है। योग शिविर में कार्यक्रम अधिकारी सत्यपाल सिंह नेगी (मेहरबान सिंह कंडारी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज कोटद्वार), राजन शर्मा (सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज जानकी नगर), डॉ. आशुतोष ढौंडियाल (इंटर कॉलेज देवराजखाल), दिनेश राणा (इंटर कॉलेज पोखरी अजमीर), रमाकांत कुकरेती (राजकीय इंटर कॉलेज कण्वघाटी), मुकेश भंडारी (बाल भारती पब्लिक स्कूल मोटाढाक), रमाकांत डबराल (राजकीय इंटर कॉलेज द्वारीखाल), विद्यालय के स्वयं सेवी पायल बिष्ट , सलोनी जोशी, कनिका नेगी, सुमित भारद्वाज, सागर बिष्ट सहित कई स्वयं सेवी उपस्थित रहे।


योग स्वास्थ्य के लिए लाभदायक
कोटद्वार।
विद्यालय रोहित अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज मोटाढाक ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रात: साढ़े 6 बजे से छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन जूम एप के माध्यम से योग के आसनों का अभ्यास कराया। विद्यालय प्रधानाचार्य कुंज बिहारी भट्ट के कुशल निर्देशन में कार्यक्रम ऑनलाइन संचालित किया गया। शारीरिक शिक्षक संजीव चंद्र ने योग आसन और नीता भारद्वाज ने योग मुद्रा अनुलोम-विलोम प्राणायाम का अभ्यास कराया। अशोक कुमार ने सूर्यनमस्कार का अभ्यास कराया। जिसमें 150 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। प्रधानाचार्य ने छात्र-छात्राओं को जानकारी दी कि योग हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। इसलिए हमें योग प्रतिदिन करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!