कोटद्वार-पौड़ी

युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए सरकार संकल्पित

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने सोमवार को श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के खिर्सू में खेल स्टेडियाम में आयोजित रोजगार मेले में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग कर क्षेत्र वासियों को विभिन्न विकास योजनाओं की सौगात दी। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए विभिन्न विकास परक योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। जिससे किसान अपने ही क्षेत्र में स्वरोजगार अपना सकें। उन्होंने कहा कि सहकारिता के माध्यम से युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए सरकार संकल्पित है। मंत्री डॉ. रावत ने चोपड़ा गांव में 24 लाख की लागत से निर्मित होने वाले बहुउद्देशीय पंचायत भवन का शिलान्यास कर विकास की सौगात दी।
स्वरोजगार मेले में करीब 300 से अधिक ग्रामीण किसानों व बेरोजगार युवकों को स्वरोजगार के लिये कृषि उपकरण, पशुधन गाय, बकरी, मुर्गी, कृषि यंत्र, आटा चक्की, पॉली हाउस, उज्जवला गैस कनेक्सन, बालिकाओं को गौरादेवी कन्या धन के चेक वितरित किये गये।  उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. रावत ने कहा की खिर्सू ब्लॉक में कॉपरेटिव राठ विकास अभिकरण का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। जिसमें खिर्सू, थलीसैंण, बीरोंखाल तथा पाबौ विकासखंड के काश्तकारों को शामिल कर लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खिर्सू में कॉपरेटिव राठ विकास अभिकरण प्रोजेक्ट के तहत विकासखंड खिर्सू, थलीसैंण, बीरोंखाल तथा पाबौ को शामिल किया गया है। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 2022 तक इस क्षेत्र के लगभग 3000 किसानों की आय दुगनी करने के लिए विभिन्न योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के लिए विभिन्न योजनाओं में 90 प्रतिशत अनुदान दे रही है, और जबकि काश्तकारों को मात्र 10 प्रतिशत देना होगा। इस अवसर पर भाजपा जिलध्यक्ष संपत रावत, डीबीसी अध्यक्ष नरेन्द्र रावत, सहकारिता संघ उपध्यक्ष मातबर सिह रावत, सीवीओ एसके सिह, डीपीआरओ एमएम खान सहित जनप्रतिनिधि, संबंधित अधिकारी एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

क्षेत्र का विकास और लोगों को आत्मनिर्भर बनाना सरकार की प्राथमिकता
पौड़ी। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने विकासखंड थलीसैंण मुख्यालय में राठ विकास अभिकरण द्वारा आयोजित स्वरोजगार मेले में बतौर मुख्य अतिथि के रुप में प्रतिभाग किया। उन्होंने क्षेत्र के 30 उत्कृष्ट किसानों एवं युवाओं को किसान सम्मान प्रशस्ति देकर सम्मानित किया। साथ ही 30 बालिकाओं को गौरा देवी कन्या धन योजना के तहत 51-51 हजार के चेक व करीब 350 काश्तकारों को कृषि उपकरण, बकरी, मुर्गी, गाय आदि वितरित किये। मंत्री डॉ रावत ने कहा कि हमारी प्राथमिकता क्षेत्र का विकास करना व स्थानीय निवासियों को आत्मनिर्भर बनाना है। उन्होंने बेरोजगार युवकों व ग्रामीणों को स्वरोजगार से जुड़ने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर डीसीबी के अध्यक्ष नरेंद्र रावत, यूसीडीएफ के उपाध्यक्ष मातवर सिंह रावत, थलीसैंण ब्लॉक अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह नेगी, महामंत्री आनंद सिंह, सांसद प्रतिनिधि जगदीश प्रसाद आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!