बिग ब्रेकिंग

अमेरिकी कांग्रेस में जेलेंस्की का भाषण: पर्ल हार्बर-9/11 हमलों को किया याद, सांसदों ने ताली बजाकर किया अभिवादन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कीव , एजेंसी। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस यानी संसद के दोनों सदनों को संबोधित किया। वीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने संबोधन में जेलेंस्की ने अमेरिका से सीधे मदद करने की गुहार लगाई और कहा कि यूक्रेन को इस वक्त अमेरिका की जरूरत है। जेलेंस्की ने इस दौरान अमेरिका को पर्ल हार्बर और 11 सितंबर 2001 (9/11) हमलों की भी याद दिलाई।
जेलेंस्की ने अपने भाषण में सीधे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का नाम लेते हुए कहा, ष्आप एक बड़े देश के नेता हैं। मैं चाहता हूं कि आप पूरी दुनिया के नेता बनें। पूरी दुनिया के नेता बनने का मतलब है शांति का नेता बनना।ष् उनके इस बयान पर सभी सांसदों ने खड़े होकर ताली बजाई और जेलेंस्की का अभिवादन किया।
यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा, ष्अमेरिका का एक महान इतिहास रहा है। आपके इतिहास में ऐसे पन्ने रहे हैं, जिनसे आप यूक्रेन के अभी के हालात समझ सकते हैं। हमें आपकी जरूरत है।ष् उन्होंने कहा, ष्आप पर्ल हार्बर को याद कीजिए। 7 दिसंबर 1941 की वो डरावनी सुबह, जब आपका आसमान दुश्मन के विमानों के हमले की वजह से काला हो गया था। पया उसे याद करें। याद करें 11 सितंबर 2001 के उस डरावने दिन को, जब बुरी ताकतों ने अमेरिका के शहरों को युद्घ का मैदान बनाने की कोशिश की, जब मासूम लोगों पर हवाई हमले हुए। जैसे किसी को उम्मीद नहीं थी और आप उन्हें रोक नहीं पाए। हमारा देश भी इस वक्त वैसे ही कुछ अनुभवों से गुजर रहा है।ष्
अमेरिकी संसद भवन परिसर में सीधे प्रसारण वाले अपने संबोधन में जेलेंस्की ने कहा कि अमेरिका को रूसी सांसदों पर अवश्य ही प्रतिबंध लगा देना चाहिए और रूस से आयात रोक देना चाहिए। साथ ही,उन्होंने अपने देश में युद्घ से हुई तबाही और विनाश का एक मार्मिक वीडियो सांसदों से खचाखच भरे एक सभागार में दिखाया।
जेलेंस्की ने कहा, हमे अब आपकी जरूरत है। उन्होंने कहा, मैं आपसे और अधिक (मदद करने) की अपील करता हूं।उन्होंने रूसियों पर और अधिक आर्थिक प्रतिबंध लगाने की अपील करते हुए कहा, आय से कहीं अधिक महत्वपूर्ण शांति है। उनके संबोधन के पहले और बाद में सांसदों ने अपनी सीट पर खड़े होकर उनका अभिनंदन किया।
बताया गया है कि जेलेंस्की इसके बाद अब स्पेन की संसद को भी संबोधित कर सकते हैं। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के मुताबिक, जेलेंस्की के संबोधन के बाद बाइडन भी अमेरिकी संसद को संबोधित करेंगे, जिसमें उनके द्वारा यूक्रेन को 80 करोड़ डलर की सुरक्षा सहायता की घोषणा करने की उम्मीद है। इसके साथ ही, केवल पिछले हफ्ते घोषित की गई कुल राशि बढ़ कर एक अरब डलर हो जाएगी। अधिकारी ने बताया कि इसमें बख्तरबंद रोधी और वायु-रक्षा हथियारों के लिए धन शामिल हैं।
अब सेना की हरी पोशाक में नजर आ रहे जेलेंस्की इस युद्घ के केंद्र में एक नायक के रूप में उभरे हैं, जिसे कई देश द्वितीय विश्व युद्घ के बाद से यूरोप के लिए सबसे बड़े खतरे के तौर पर देख रहे हैं। करीब 30 लाख शरणार्थी यूक्रेन से पलायन कर गये हैं, जो आधुनिक काल में सबसे तेजी से होने वाला पलायन है। उन्होंने पिछले सप्ताह ब्रिटेन के ‘हाउस अफ कमन्स’ में संबोधन के दौरान विंस्टन चर्चिल और हैमलेट का जिक्र किया था। उन्होंने मंगलवार को कनाडा की संसद और प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो को ‘‘प्रिय जस्टिन’’ संबोधित करते हुए अपील की।
जेलेंस्की ने युद्घ शुरू होने पर यूरोपीय संघ के नेताओं से यूक्रेन की सदस्यता पर शीघ्रता से काम करने को कहा था और उन्होंने अपने युवा लोकतंत्र को बचाने के लिए और अधिक मदद की गुहार लगाई थी। बाइडन ने जोर देते हुए कहा था कि अमेरिकी सैनिक यूक्रेन में जमीन पर नहीं उतरेंगे और लड़ाकू विमानों के लिए जेलेंस्की के अनवरत अनुरोध को बहुत जोखिम भरा बताया, जो संभवतरू परमाणु हथियारों से लैस रूस के साथ सीधा टकराव मोल लेना होगा। बाइडन ने हाल में कहा था, ‘‘नाटो और रूस के बीच सीधा टकराव तृतीय विश्व युद्घ होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!