कोटद्वार-पौड़ी

0 से 5 साल तक के बच्चों को पिलाई पोलियो ड्राप

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। रविवार को कोटद्वार में 0 से 5 साल तक के हजारों बच्चों को पोलियो की ड्राप पिलाई गई। सोमवार से छूटे हुए बच्चों को घर-घर जाकर पोलियों की दवा पिलाई जायेगी।
प्लस पोलियो अभियान के तहत चिकित्सा विभाग की ओर से बनाए गए बूथों पर रविवार को 0-5 वर्ष के बच्चों को प्लस पोलियो की दवा पिलाई गई। राजकीय बेस अस्पताल कोटद्वार के नोडल प्रभारी डॉ. हरेन्द्र्र ंसह बताया कि कोविड गाइड का पालन करते हुए बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई जा रही है। कोटद्वार नगर निगम क्षेत्र में बनाये गये बूथों पर आशा, आगनबाड़ी कार्यकत्री और स्वास्थ्य कर्मी सावधानी के साथ बच्चों को पोलियो की ड्राप पिला रहे है। उन्होंने बताया कि सोमवार से टीका कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर 0 से 5 साल तक के छूटे हुए बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जायेगी। डॉ. हरेन्द्र ने सभी अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि जिनके भी घर में यदि नवजात से लेकर 5 साल तक के जो भी बच्चे हैं उन्हें पोलियो की दवा जरूर पिलाएं। यह दवा बहुत ही फायदेमंद है। उन्होंने कहा कि पोलियो अभियान में जुटे हुए कर्मी लोगों के घर-घर तक पहुंचेंगे। उनसे अपने बच्चे को पोलियो की दो बूंद दवा जरूर पिलवाएं। यह काफी महत्वपूर्ण अभियान है। पोलियोमुक्त समाज की स्थापना के लिए बच्चों को दवा पिलाई जा रही है। उन्होंने एक भी बच्चा छूट न पाए, इसका ख्याल रखने को कहा गया है।

स्वयं सेवियों ने बच्चों को पिलवाई पोलियो ड्राप
कोटद्वार। रविवार को राष्ट्रीय कार्यक्रम पल्स पोलियो अभियान में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कलालघाटी की स्वयं सेवियो ने विभिन्न पोलियो बूथों पर गांव-गांव से बच्चे लाकर उन्हें पोलियो ड्राप पिलवाई। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मंजू कपरवाण ने कहा कि एनएसएस की स्वयं सेवियों को विद्यालय सेवित ग्रामों में ग्रुप बनाकर पोलियो ड्राप पिलवाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। जिससे कोई भी पांच साल तक का बच्चा पोलियो ड्राप पीने से छूट न जाये। रविवार को प्रात: काल से ही एनएसएस स्वयं उदयरामपुर, मगनपुर, लूथापुर, जशोधरपुर, कलमगंज आदि गांवों के बच्चों को पोलियों बूथों पर ले गई और उन्हें पोलियो ड्राप पिलवायी। इस अभियान में ग्रुप लीडर दिशा नेगी, रोशनी बलोदी, शोभी अंसारी, स्वाति नेगी, मानसी रावत, निहारिका, अश्विनी, प्रियांशी आदि ने सहयोग किया।

एनएसएस के मंडलीय समन्वयक ने किया बूथों का निरीक्षण
कोटद्वार। राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के तहत एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारियों व स्वयं ने अपने नजदीकी पोलियो बूथ पर पांच साल तक के बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने में सहयोग किया। मंडलीय कार्यक्रम समन्वयक ने विभिन्न स्थानों पर जाकर एनएसएस द्वारा पोलियो प्रतिरक्षण अभियान में किये जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया।
रासेयो के गढ़वाल मंडल कार्यक्रम समन्वयक पुष्कर सिंह नेगी ने बताया कि युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार गढ़वाल मंडल में एनएसएस आच्छादित शिक्षण संस्थाओं द्वारा सेवित गांवों में पोलियो जनचेतना रैली निकालने के साथ ही स्वयं सेवियों की बुलावा टीमों द्वारा घर-घर जाकर पांच साल तक के बच्चों को बूथ तक ले जाकर पोलियो ड्राप पिलाने में सहयोग किया जा रहा है। पब्लिक इंटर कॉलेज सुरखेत में कार्यक्रम अधिकारी सतीश चन्द्र शाह के नेतृत्व में स्वयं सेवियों ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय रणस्वा और धरासू के पोलियो बूथ पर बच्चों को पहुंचाकर पोलियो की खुराक पिलाने में सहयोग किया। इस कार्य में आशा कार्यकर्ती मंजू नेगी, सुलेखा देवी, सुपरवाइजर पूर्णिमा, राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र धरासू के डॉक्टर सुरजीत सिंह, कार्यक्रम अधिकारी सतीश शाह ने सहयोग किया। इंटर कॉलेज परसुण्डाखाल में कार्यक्रम अधिकारी सुरजी नेगी के मार्गदर्शन में पोलियो प्रतिरक्षण अभियान चलाया गया। राइका बिडोली, राबाइका श्रीनगर, राइका थलीसैंण, राइका बुंगीधार, बीआर मार्डन स्कूल पौड़ी सहित जनपद के अन्य विद्यालयों में कार्यक्रम अधिकारियों व स्वयं सेवियों ने पोलियो ड्राप पिलाने में सहयोग किया।

स्वयं सेवियों ने निकाली पोलियो जनचेतना रैली
कोटद्वार। राजकीय इंटर कॉलेज सेंधीखाल की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयं सेवियों ने कार्यक्रम अधिकारी दौलत सिंह गुसांई, सह कार्यक्रम अधिकारी बालमोहन ध्यानी के मार्गदर्शन में ग्राम सेंधी से फूलरसैंण तक पल्स पोलियो जनचेतना रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया। पांच-पांच स्वयं सेवियों की टोलियों ने ग्राम सेंधी, बांसी, शीला, बरस्वार पोलियो बूथ पर सहयोग किया। स्वयं सेवियों ने पांच साल तक के बच्चों को पोलिया बूथ पर लाकर ड्राप पिलवाई। अभियान में स्वयं सेवी निकिता, निशा, शालिनी, आयुष, रूचि, रानी, आरती, प्रीति, रितु ने सहयोग किया। स्वयं सेवियों ने लगभग 125 बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने में सहयोग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!