देश-विदेश

इ.1.617 कोरोना का इंडियन वेरिएंट बताये जाने पर भारत सरकार ने दर्ज की आपत्ति

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेन्सी। विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोरोना के एक वेरिएंट को लेकर वैश्विक चिंता जताए जाने के बाद भारत सरकार ने उसे कई मीडिया हाउस के भारतीय वेरिएंट बताए जाने पर आपत्ति दर्ज की है. भारत सरकार की तरफ से बयान जारी कर कहा गया है कि कई मीडिया रिपोट्र्स में डब्ल्यूएचओ के कोरोना वेरिएंट इ.1.617 को लेकर जताई गई वैश्विक चिंता की खबर को कवर किया गया है. कुछ मीडिया रिपोट्र्स में इसे भारतीय वेरिएंट लिखा गया है, ये रिपोट्र्स निराधार हैं।
बयान में कहा गया है कि भारत सरकार स्पष्ट करती है कि हऌड ने अपने 32 पेज के दस्तावेज में भारतीय वेरिएंट शब्द को कोरोना वायरस इ.1.617 से नहीं जोड़ा है. उन्होने भारतीय शब्द का इस्तेमाल भी अपनी रिपोर्ट में नहीं किया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (हङ्म१’िऌीं’३ँ ड१ॠंल्ल्र९ं३्रङ्मल्ल) ने बुधवार को बताया कि कोविड-19 का एक वेरिएंट (श्ं१्रंल्ल३) भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के दर्जनों देशों में पहुंच गया है. हऌड ने चिंता जताते हुए कहा कि 44 देशों में यह वेरिएंट पाया गया है।
वैक्सीनेशन से वेरिएंट का प्रभाव हो सकता है कम
डब्ल्यूएचओ ने बुधवार को बताया कि इ.1.617 वेरिएंट मूल वायरस की तुलना में ज्यादा आसानी और तेजी से प्रसारित होता है और यही वजह है कि भारत में कोरोना संक्रमण के मामले और इससे होने वाली मौतों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. हालांकि डब्ल्यूएचओ ने इस बात पर भी जोर दिया कि इस वेरिएंट के प्रभाव को वैक्सीनेशन से कम किया जा सकता है।
कोरोना के 3.48 लाख से ज्यादा नए केस
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,48,421 नए मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटों में देश में 4,205 लोगों की संक्रमण के चलते जान गई है. एक दिन में मौत का यह सबसे अधिक आंकड़ा है. मंगलवार को 3,55,338 लोग कोरोना से रिकवर हुए हैं. नए मामले आने के बाद देश में संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 2,33,40,938 पर पहुंच गया है. इसमें 1,93,82,642 लोग ठीक हो चुके हैं. भारत में कोविड-19 से अब तक 2,54,197 लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!