कोटद्वार-पौड़ी

विद्यालय परिसर के 100 मी. दायरे में तंबाकू उत्पाद बेचने पर होगी कार्यवाही

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे की अध्यक्षता में गुरूवार को विकास भवन सभागार, पौड़ी में राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण की बैठक की गई। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारी को समस्त सरकारी कार्यालयों में तम्बाकू नियंत्रण हेतु जागरूकता बोर्ड लगाने, तम्बाकू नियंत्रण हेतु सम्बन्धित विभागों से हर माह हो रहे चालान की रिपोर्ट उपलब्ध कराने, जनपद के समस्त विद्यालय परिसर व मुख्य गेट पर तम्बाकू नियंत्रण बोर्ड लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विद्यालय परिसर के 100 मीटर के दायरे पर तंबाकू की बिक्री करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करें। उन्होंने पुलिस, नगर पालिका व तहसील स्तर के कार्मिक को रोस्टर बनाकर बाजारों का संयुक्त निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए।
जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने कार्यालय के 100 मीटर के अंतर्गत किसी दुकान में दुकानदार तम्बाकू बिक्री करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। मुख्य चिकित्साधिकारी को जिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी तथा मेडिकल अस्पताल के ओपीडी में मुंह के कैंसर से पीड़ित मरीजों का डाटा तथा उनके इलाज की रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी ने कहा कि सूचना विभाग, यूथ क्लब, एनसीसी, नेहरू युवा केन्द्र के माध्यम से तम्बाकू नियंत्रण का प्रचार-प्रसार करे, जिससे लोग जागरूक हो सकेंगे। जन जागरूकता के साथ-साथ नशे की क्रिया-कपालों पर कार्यवाही करते हुए चालान करें, जिससे लोगों में भय बना रहे। साथ ही गुटका, खैनी, पान मसाला, बीड़ी, सिगरेट तथा अन्य नशीले पदार्थों के संबंध में भी कार्यवाही करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिए।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज शर्मा ने बताया कि तम्बाकू नियंत्रण हेतु नियमित रुप से प्रचार-प्रसार जरूरी है, जिससे लोगों को तम्बाकू से हो रहे नुकशान की जानकारी मिल सके। स्कूलों के बच्चों द्वारा भी तम्बाकू नियंत्रण को लेकर प्रोग्राम आयोजित किये जायेंगे। डॉ. आशीष गुसाई ने जनपद में तंबाकू नियंत्रण को लेकर किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ अन्य विभागों के समन्वय बनाकर तंबाकू नियंत्रण को लेकर लगातार कार्यक्रमों के साथ जन जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं। जन जागरूकता अभियान की मदद से स्कूलों और कॉलेजों में जाकर तंबाकू से होने वाले नुकसान की जानकारी भी बच्चों तक पहुंचाई जा रही है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत कुमार आर्य, जिला शिक्षा अधिकारी केएस रावत, एफएसओ रचना लाल, थानाध्यक्ष विनोद गुसाईं, सेकेट्री आस्था एनजीओ से राकेश चंद्र, डीओ पीआरडी गणेश थपलियाल, बाल विकास अधिकारी जितेंद्र कुमार, सहायक समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार, सहित पंकज नेगी, चंद्रशेखर बडोनी, आशीष नेगी, स्वेता गुसाईं अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!