कोटद्वार-पौड़ी

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में 2 हजार 678 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने परीक्षा के सफल संचालन हेतु मुख्य शिक्षा अधिकारी पौड़ी को निर्देशित किया कि अपने स्तर से जनपद के सभी 15 विकासखण्डों के सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों व परीक्षा केन्द्राध्यक्षों को परीक्षा आयोजन हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर कोविड-19 की रोकथाम हेतु स्वास्थ्य कार्मियों की तैनाती करें। साथ ही परीक्षा का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिये गये हैं। आगामी 11 अगस्त 2021 को जनपद के सभी 15 विकासखंडों के 15 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगी। इस प्रवेश परीक्षा में कुल 02 हजार 678 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।
प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय खैरासैंण पौड़ी गढ़वाल रूप चंद ने जानकारी दी कि पूर्व में यह परीक्षा 10 अप्रैल 2021 को आयोजित होनी थी, किन्तु कोविड-19 के चलते स्थगित हो गयी थी। उन्होंने कहा कि अब यह परीक्षा आगामी 11 अगस्त, 2021 को आयोजित की जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षार्थी ओनलाईन अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते है या अपने खण्ड शिक्षा अधिकारी से प्राप्त कर सकते हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय भारत सरकार शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के अन्तर्गत स्वतंत्र निकाय नवोदय विद्यालय समिति के अधीन संचालित एक आवासीय विद्यालय है। इस विद्यालय में प्रति वर्ष 80 विद्यार्थियों का प्रवेश लिया जाता है। इस विद्यालय से प्रति वर्ष ग्रामीण क्षेत्र के प्रतिभावन विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित कर प्रगति के पथ पर अग्रसारित किया जाता है।
उन्होंने जानकारी दी कि जवाहर नवोदय विद्यालय खैरासैंण (सतपुली) जनपद पौड़ी गढ़वाल प्रवेश परीक्षा-2021 दिनांक 11 अगस्त, 2021 को जनपद के 15 विकास खण्डों के 15 केन्दों में आयोजित की जानी है। विकासखण्ड खिर्सू के अंतर्गत जीआईसी श्रीनगर को परीक्षा केंद्र बनाया गया है, जिसमें 159 परीक्षार्थी प्रतिभाग कर सकेंगे। इसी प्रकार विकासखंड कोट के अंतर्गत जीआईसी कोट में 90 परीक्षार्थी, विकासखंड पौड़ी के अन्तर्गत जीआईसी पौड़ी मे 96 परीक्षार्थी, कल्जीखाल के अन्तर्गत जीआईसी कांसखेत मे 104 परीक्षार्थी, पाबौ के अंतर्गत जीआईसी पाबौं में 122 परीक्षार्थी, थलीसैंण के अंतर्गत जीआईसी थलीसैंण मे 291 परीक्षार्थी, बीरोंखाल के अंतर्गत जीआईसी बीरोंखाल में 129 परीक्षार्थी, नैनीडांडा के अंतर्गत जीआईसी धुमाकोट में 183 परीक्षार्थी, द्वारीखाल के अंतर्गत जवाहर नवोदय विद्यालय खैरासैण मे 217 परीक्षार्थी, दुगडडा के अंतर्गत एसजीआरआर पब्लिक स्कूल देवी रोड़ कोटद्वार में 442 परीक्षार्थी, जयहरीखाल के अंतर्गत जीजीआईसी लैंसडाउन में 189 परीक्षार्थी, एकेश्वर के अंतर्गत जीआईसी एकेश्वर में 141, पोखडा के अंतर्गत जीआईसी पोखडा में 142, रिखणीखाल के अंतर्गत जीआईसी रिखणीखाल में 174, यमकेश्वर के अंतर्गत जीआईसी लक्ष्मण झूला में 199 परीक्षार्थी परीक्षा दे सकेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!