बिग ब्रेकिंग

योगी-धामी की एक मुलाकात से सुलझा 21 साल पुराना विवाद

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड को मिलेगा अपना-अपना हक
लखनऊ , एजेंसी। उत्तर प्रदेश के दौरे पर आए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच करीब 30 मिनट तक बातचीत हुई। इसके बाद दोनों मुख्यमंत्री प्रदेश के अफसरों के साथ बैठे। इस बैठक के बाद पुष्कर धामी ने मीडियो से बातचीत में दावा किया कि दोनों राज्यों के बीच 21 साल से चला रहा बंटवारा विवाद हल हो गया है।
सीएम धामी ने कहा कि उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के बीच छोटे-बड़े भाई जैसा सम्बन्ध है। उन्होंने कहा कि सीएम योगी ने बहुत सहृदयता से धरातल की वास्तविकताओं को ध्यान में रखते हुए विवादों के निपटारे पर अपनी सहमति दी। उन्होंने बताया कि दोनों राज्यों का ज्वाइंट सर्वे होगा। इसके बाद यूपी के काम की सारी जमीन जिमसें 1700 मकान भी शामिल हैं, यूपी को दे दी जाएगी। जीर्ण-शीर्ण अवस्था में पहुंच गए उत्तराखंड के दो बैराज (वनबसा और किच्छा) का पुनर्निर्माण यूपी सरकार कराएगी। यूपी सरकार, उत्तराखंड परिवहन निगम को 205 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी।
आवास-विकास की देनदारियों का भुगतान को दोनों राज्यों द्वारा 50-50 प्रतिशत साझेदारी के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा हरिद्वार स्थित अलकनंदा होटल एक महीने के अंदर उत्तराखंड को हैंडओवर हो जाएगा। उस दिन सीएम योगी का वहां कार्यक्रम भी होगा। किच्छा बस स्टैंड की जमीन उत्तराखंड को स्थानांतरित होगी। उत्तर प्रदेश सरकार उत्तराखंड वन विभाग को 90 करोड़ रुपए देगी। इसके अलावा थौरा बैकुंठनानक सागर गंग नहर में वॉटर स्पोट्र्स और साहसिक पर्यटन की भी अनुमति मिल गई है। सीएम धामी ने दावा किया कि 21 साल से दोनों राज्यों के बीच जितने विवाद चले आ रहे थे, उन सबका निपटारा कर लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!