उत्तराखंड

उत्तराखंड में कोरोना के 47 ने केस

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना की तीसरी लहर अब मंद पड़ चुकी है। मंगलवार को राज्य में कोरोना के 47 नए मामले मिले हैं। जबकि 38 मरीज स्वस्थ हुए हैं। मंगलवार को कोरोना संक्रमित किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। राज्य में फिलवक्त सक्रिय मामलों की संख्या 928 रह गई है। कोरोना की तीसरी लहर के बाद पहली बार संक्रमण दर एक प्रतिशत से नीचे आई है। यह दर 0़90 प्रतिशत दर्ज की गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, निजी व सरकारी लैब से प्राप्घ्त रिपोर्ट में 5163 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। देहरादून में सबसे ज्यादा 22 लोग संक्रमित मिले हैं। अल्मोड़ा में छह, चंपावत व ऊधम सिंह नगर में एक-एक, हरिद्वार में तीन, नैनीताल में 10 और पौड़ी व उत्तरकाशी जिले में दो-दो नए मामले मिले हैं। बागेश्घ्वर, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और टिहरी जिले में कोई नया मामला नहीं मिला है। कोरोना की तीसरी लहर में राज्य में कोरोना संक्रमित 265 मरीजों की मौत हुई है। अब तक 91397 मामले आए हैं, जिनमें 87015 मरीज स्वस्थ हो गए हैं। कोरोना के घटते मामलों के बीच स्वास्थ्य विभाग ने सभी लोग से अपील की है कि वह कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन करें।
दो साल बाद आज से खुलेंगे आंगनबाड़ी केंद्र
केंद्रों में पहले की तरह ही तीन से छह साल तक के बच्चों को कुक्ड फूड दिया जाएगा। साथ ही अन्य सभी गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी। कोरोना महामारी के कारण प्रदेश में आंगनबाड़ी केंद्र गत दो साल से बंद थे, लेकिन अब कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने पर महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से दो मार्च से आंगनबाड़ी केंद्रों को खोलने के निर्देश दिए गए हैं। जिसके बाद बुधवार से आंगनबाड़ी केंद्रों को खोला जाएगा। उधर, केंद्रों में आने वाले तीन से छह साल तक के बच्चों को कोरोना महामारी के कारण अभी तक कुक्ड फूड टेक होम राशन की तरह घर पर दिया जा रहा था, लेकिन अब बच्चों को कुक्ड फूड केंद्र में ही दिया जाएगा। इसके अलावा केंद्र में होने वाली अन्य गतिविधियां भी बच्चों को करवाई जाएंगी। वहीं आंगनबाड़ी केंद्रों को खोलने से पहले वहां पर साफ-सफाई कर दी गई है। साथ ही अन्य व्यवस्थाओं को भी दुरुस्त कर दिया गया है।
बाल विकास परियोजना रुड़की शहर के बाल विकास परियोजना अधिकारी संदीप अरोड़ा ने बताया कि बुधवार से आंगनबाड़ी केंद्र खुल जाएंगे। आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ताओं को कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए ही केंद्र खोलने के निर्देश दिए गए हैं। बताया कि सभी केंद्रों की साफ-सफाई और अन्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर दिया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!