चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 50 टीमें तैनात

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात श्आसनीश् उत्तर-पश्चिम की ओर आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट के करीब बढ़ रहा है। गंभीर चक्रवाती तूफान आसनी से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमें अलर्ट मोड पर हैं। एनडीआरएफ की कुल 50 टीमों को पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के लिए लगाई गई हैं।
एनडीआरएफ के अधिकारियों के अनुसार 22 टीमों को पहले ही तैनात किया जा चुका है, जबकि 28 टीमों को स्थिति से निपटने के लिए राज्यों के भीतर अलर्ट पर रखा गया है क्योंकि आसनी तूफान उत्तरी आंध्र प्रदेश के तट पर पहुंच चुका है।
तैनात 22 टीमों में से 12 टीमों को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में नौ टीमों को तटीय आंध्र प्रदेश में और एक टीम को ओडिशा के बालासोर जिले में तैनात किया गया है।
एनडीआरएफ कर्मी चक्रवात के दौरान क्या करें और क्या न करें के बारे में जागरूकता अभियान चला रहे हैं और तट रेखा पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानध् आश्रयों में स्थानांतरित करने के लिए लोगों से खास अपील कर रहे हैं।
वहीं, मटुआरों को अगले 48 घंटों तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही आइएमडी इंटरनेट मीडिया का सहारा लेकर पोस्ट के जरिए लोगों को तूफान की ताजा स्थिति से अवगत कर रहा है।
मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश और तटीय ओडिशा में भी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही तटीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर बारिश का अलर्ट है।
12 मई को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है और अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!