Uncategorized

चमोली में कोरोना के 54 केस

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चमोली। जिले में कोविड संक्रमण की रफ्तार अब थमने लगी है। पिछले चौबीस घंटों में 54 लोगों में ही कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। जिले में अभी तक कुल 11771 लोग कोरोना से संक्रमित हुए। जिसमें से 9272 लोग ठीक हो गए है और सक्रिय मामलों की सख्ंया 2252 है। इसमें से 2135 लोग होम आइसोलेशन तथा 20 मरीज कोविड अस्पताल में भर्ती है। कोविड अस्पतालों में भर्ती अधिकांश मरीजों के ठीक होकर डिस्चार्ज होने से स्वास्थ्य विभाग को राहत मिली है।
जिले में कोरोना के नए केसों में कमी आने के बाद भी प्रशासन कोविड नियमों का सख्ती से पालन कराने में जुटा है और संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के निर्देशानुसार स्वास्थ्य टीमें दूरस्थ क्षेत्रों में भी निरतंर कोविड टेस्टिंग करने में लगी है। संक्रमण की रोकथाम के लिए बीएलओ के माध्यम से घर-घर आइवरमेक्टिन टेवलेट वितरण कार्य जारी है। साथ ही वैक्सीनेशन का कार्य भी गतिमान है। आशा व एएनएम के द्वारा चलने फिरने में असमर्थ लोगों के घर पर जाकर ही टीका लगाया जा रहा है। 18 से 44 उम्र के लोगों के टीकाकरण कल शनिवार से फिर शुरू होगा। इसके लिए 7 हजार डोज जिले में पहुॅच गई है। होम आइसोलेशन में रखे मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं चिकित्सा परामर्श देने के साथ ही लोगों को भीडभाड से बचने, शारीरिक दूरी रखने तथा मास्क पहनने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है।
शुक्रवार को जिले से 845 सैंपल जांच के लिए भेजे गए। स्वास्थ्य टीमें गांव गांव जाकर भी कोरोना जांच करने में जुटी है। अभी तक स्वास्थ्य टीमों द्वारा 472 गांवों में जाकर 25078 लोगों की सैंपल जांच किए गए। गौचर बैरियर पर अब तक 2872, गैरसैंण बैरियर पर 1384 तथा ग्वालदम बैरियर पर 138 लोगों का रैपिड एंन्टीजन टेस्ट किया गया। ब्लाक एवं सिटी रिसपोंस टीमों द्वारा भी जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण पर निगरानी रखी जा रही है।
नगर पालिका परिषद गोपेश्वर के वार्ड-11 क्षेत्रपाल में सभी मरीजों के स्वस्थ होने पर आज वार्ड को कन्टेनमेंट जोन से मुक्त किया गया। जिले में अभी 10 स्थानों पर कन्टेनमेंट जोन बनाकर बैरिकेटिंग की गई है। सभी कन्टेनमेंट एरिया में दैनिक वस्तुओं की नियमित सप्लाई सुनिश्चित की जा रही है। इसके लिए जिला पूर्ति अधिकारी को नोडल बनाया गया है। कन्टेनमेंट जोन में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण, सेनेटाइजेशन एवं अन्य संबधित कार्यो की एसडीएम स्वयं मॉनिटरिंग कर रहे है। जिले में कोविड नियमों का भी सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है। कोविड नियमों के उल्लंघन करने पर अब तक 10445 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!