बिग ब्रेकिंग

सात साल में सुलझाए 70 साल के मुद्दे

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मन की बात में सरकार की उपलब्धिां गिना कर पीएम ने विपक्ष पर किया वार
कहा साजिश करने वालों को अब मुंहतोड़ जवाब देता है भारत
कोराना के फ्रंट लाइन वर्करों से किया संवाद
नई दिल्ली । आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार की सात साल की उपलब्धियां गिनाईं और सात साल बनाम सत्तर साल के जरिए विपक्ष पर निशाना साधा। सरकार की कई उपलब्धियों का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा इन सात सालों के दौरान हमने सात दशक से जारी समस्याओं को सुलझाया। उन्होंने कहा कि अब भारत साजिश करने वालों को मुंहतोड़ जवाब दे रहा है। उन्होंने हौसले और सहयोग के संकल्प के मंत्र से कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर भी विजय पाने का विश्वास व्यक्त किया।
पीएम ने कहा कि इस कार्यक्रम में उनका संबोधन ऐसे समय में हो रहा है, जब हमारी सरकार ने सात साल पूरे किए हैं। इन सात सालों में देश हर क्षेत्र में आगे बढ़ा है। कश्मीर देश के विकास के साथ आगे बढ़ रहा है तो पूर्वोत्तर में स्थाई शांति है। देश के रूप में काम और सबका साथ सबका विकास मंत्र के सहारे हमने इन सात सालों में सत्तर साल से जारी समस्याओं को खत्म किया है।
दबाव से नहीं संकल्प से चल रहा है देश
पीएम ने कहा कि बीते साल सालों में पूरे देश ने कई बार एक साथ राष्ट्रीय गौरव का अनुभव किया है। अब हम राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर समझौता नहीं करते। भारत दूसरे देशों की सोच और उनके दबाव में नहीं, अपने संकल्प से चलता है। हमें तब गर्व की अनुभूति होती है जब हम देखते हैं कि भारत अपने खिलाफ साजिश करने वालों को मुंहतोड़ जवाब देता है तो हमारा आत्मविश्वास और बढ़ता है।
सात सालों में करोड़ों खुशियों में हुआ शामिल
पीएम ने बीते सात साल में लोगों के जीवन स्तर में बदलाव लाने संबंधी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि इस दौरान उन्हें करोड़ों खुशियों में शामिल होने का सौभाग्य मिला है। इस दौरान देश में आए आमूलचूल परिवर्तन को दुनिया ने देखा है। कई गांवों में 70 साल बाद बिजली पहुंची है। उन गांवों में बच्चे उजाले और पंखे में बैठ कर पढ़ रहे हैं। इतने ही अंतराल के बाद कई गांव पक्की सडक़ के जरिए शहर से जुड़े हैं। करोड़ों लोग बैंक खाता खुलने की खुशी साझा करते हैं। अलग-अलग योजनाओं के जरिए रोजगार शुरू करने वाले, योजनाओं के तहत अपना घर हासिल करने वालों की करोड़ों खुशियों में मैं शामिल हुआ हूं।
हर परीक्षा में मजबूत हो कर निकले
पीएम ने इस दौरान कोरोना महामारी की दूसरी लहर का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस महामारी ने हमसे कई अपनों को छीन लिया। सात सालों में हमने कई कठिन परीक्षाएं दी और हर बार और मजबूत हो कर निकले। हमने पहली लहर को अपने हौसले से परास्त किया था। दूसरी लहर को भी अपने हौसले और संकल्प से पराजित करेंगे। उन्होंने कहा कि मास्क, दो गज की दूरी और कोरोना टीके से हम देशवासी मिलकर कोरोना महामारी पर जीत हासिल करेंगे। उन्होंने ऑक्सीजन उत्पादन में दस गुना बढ़ोत्तरी और लैब की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि का भी जिक्र किया।
कोरोना फ्रंटलाइन वर्करों से संवाद
कार्यक्रम के दौरान पीएम ने कोरोना फ्रंटलाइन वर्करों से संवाद किया। इस दौरान लिक्विड ऑक्सीजन का टैंकर चलाने वाले उत्तर प्रदेश के जौनपुर के रहने वाले दिनेश बाबूलनाथ उपाध्याय से बातचीत की। उनके कामकाज का अनुभव के परिवार का हालचाल पूछा। बातचीत के दौरान पीएम ने कहा कि जब एक टैंकर ड्राइवर ऑक्सीजन लेकर अस्पताल पहुंचते हैं तो ईश्वर के भेजे गए दूत ही लगते हैं।
———————

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!