बिग ब्रेकिंग

आ गया एक खुराक वाला कोरोना टीका, जनसन एंड जनसन की वैक्सीन को अमेरिका में मंजूरी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

वाशिंगटन, एजेंसी। कोरोना के कहर से जूझ रही दुनियाव खासकर अमेरिकाके लिए अच्छी खबर है। महामारी से निपटने के लिए एक और बड़ी दवा कंपनी का टीका बनकर तैयार हो गया है। यह टीका जनसन एंड जनसन कंपनी ने विकसित किया है। अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने इसके आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इसकी खास बात यह है कि अब तक तैयार किए गए टीकों की दो खुराक जरूरी है, लेकिन जनसन एंड जनसन के टीके की एक ही खुराक महामारी से बचाव कर सकेगी।
अमेरिका में यह तीसरा टीका है, जिसे अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसे कोविड-19 संकट को समाप्त करने वाला एक और कदम बताया और कहा कि यह सभी अमेरिकी नागरिकों के लिए उत्साहजनक खबर है। हम जानते हैं कि जितने अधिक लोगों को टीका लगाया जाएगा, उतनी तेजी से हम इस वायरस से निपट पाएंगे, हम अपने मित्रों एवं प्रियजनों से मिल पाएंगे और अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर ला पाएंगे। उन्होंने लोगों से कोविड-19 के नए वेरिएंट के सामने आने पर पूरी एहतियात बरतने की अपील की।
जनसन एंड जनसन के टीके की दो खुराक के बजाए केवल एक खुराक की आवश्यकता होती है। इस टीकों को महीनों तक रेफ्रिजरेटर में सुरक्षित रखा जा सकता है। इस कंपनी के टीके को शनिवार को मंजूरी दी गई।अमेरिका में इससे पहले फाइजर और मडर्ना के टीकों को पिछले साल दिसंबर में मंजूरी दी गई थी। फाइजर और मडर्ना की दो सप्ताह में दो खुराक लगाए जाने की आवश्यकता होती है।
एफडीए की कार्यकारी आयुक्त जैनेट वुडकक ने कहा, जनसन एंड जनसन के टीके को मंजूरी दिए जाने से टीकों की उपलब्धता में विस्तार होता है। कोरोना वायरस रोधी टीकों का इस्तेमाल कोविड-19 को रोकने के लिए सर्वश्रेष्ठ चिकित्सकीय तरीका है, जिसने अमेरिका में पांच लाख से अधिक लोगों की जान ले ली है। एफडीए ने बताया कि उपलब्ध आंकड़े इस बात का स्पष्ट संकेत हैं कि जनसन एंड जनसन का कोविड-19 टीका संक्रमण को रोकने में प्रभावी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!