देश-विदेश

एयरो इंडिया 2023 में पहली बार शामिल हुआ अमेरिकी वायु सेना का घातक लड़ाकू विमान एफ-35ए

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

बेंगलुरु, एजेंसी। एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण में सोमवार को अमेरिकी वायु सेना की पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान एफ-35ए लाइटनिंग टू ने भाग लिया। यह विमान अमेरिका के यूटा हिल एयर फोर्स बेस से उड़ान भरने के बाद भारत आया है। एफ-35 के अलावा एफ-16 फाइटिंग फाल्कन की जोड़ी 13 से 17 फरवरी तक रोजाना इस एयरो शो में अपने करतब दिखाते नजर आएंगे। इस दौरान एयरो इंडिया 2023 में अमेरिकी वायु सेना की प्रमुख फाइटर जेट्स एफ/ ए-18ई और एफ/ ए-18एफ सुपर हर्नेट मल्टीरोल फाइटर्स को प्रदर्शन के लिए रखा गया है। मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेंगलुरु के येलहंका वायु सेना स्टेशन में एयरो इंडिया 2023 का उद्घाटन किया।
अमेरिकी वायु सेना के मेजर जनरल जूलियन सी चीटर ने कहा कि एफ-35 अमेरिका के अग्रणी फाइटर तकनीक का प्रतिनिधित्व करता है। उन्होंने कहा कि अमेरिका द्वारा पेश किए जाने वाले सबसे उन्नत, घातक और इंटरअपरेबल हथियार प्रणालियों को प्रदर्शित करने के लिए एयरो इंडिया सबसे बेहतरीन मंच है। जूलियन ने आगे बताया कि इस लड़ाकू विमान और अन्य को उन्नत विरोधी वायु रक्षा को भेदने और हराने के लिए डिजाइन किया गया है।
मालूम हो कि अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख एलिजाबेथ जोन्स ने रविवार को कहा था कि एयरो इंडिया 2023 में भाग लेने वाले अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का आकार दिखाता है कि अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी हमारे सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक है। अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास दी गई जानकारी के मुताबिक, उन्होंने एयरो इंडिया 2023 की पूर्व संध्या पर संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत और अमेरिका हिंद-प्रशांत क्षेत्र को खुला और लचीला बनाने के लिए एक साथ कई तरह के काम कर रहे हैं।
मालूम हो कि एयरो इंडिया-2023 के उद्घाटन सत्र में हवाई प्रदर्शन ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। येलहंका वायु सेना स्टेशन में लुभावनी हवाई कलाबाजी और युद्घाभ्यास का प्रदर्शन किया गया। हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित लाइट काम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस, लाइट यूटिलिटी हेलीकाप्टर, सुखोई -30 और ध्रुव एडवांस्ड लाइट हेलीकाप्टर सहित अन्य विमानों ने प्रदर्शन किया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!