देश-विदेश

सोमवार को रावलपिंडी में हुई सीक्रेट मीटिंग के बाद सेना ने बिछाया इमरान की गिरफ्तारी का जाल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रावलपिंडी, एजेंसी। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान मंगलवार को इस्लामाबाद में गिरफ्तार होंगे, इसकी पूरी भूमिका सोमवार शाम को ही रावलपिंडी में तय कर दी गई थी। जानकारी के मुताबिक आईएसआई, डीजीसीआई और आईएसपीआर के अधिकारियों ने इस बाबत पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल सैयद आसिम मुनीर को भी मंगलवार को होने वाले सबसे बड़े पॉलिटिकल डेवलपमेंट के बारे में बता दिया गया था। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से लेकर देश के कई बड़े नेताओं को भी आज के घटनाक्रम की जानकारी थी। अमर उजाला डॉट को पाकिस्तान के राजनीतिक घटनाक्रम और सेना पर नज़र रखने वाले सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आईएसपीआर ने बकायदा इमरान खान को सेना के बारे में की जाने वाली तल्ख टिप्पणी और उनके अधिकारियों के खिलाफ दिए जाने वाले बयान को लेकर निजी तौर से लेकर लिखा-पढ़ी में आगाह भी किया था। फिलहाल पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद एक बार फिर से पाकिस्तान के सियासी हालात बिगड़ चुके हैं।
सूत्रों के मुताबिक सोमवार की देर शाम को पाकिस्तानी सेना के मुख्यालय स्थित रावलपिंडी में प्रमुख एजेंसियों के जुड़े अधिकारियों की करीब डेढ़ घंटे तक बड़ी बैठक चली। इस बैठक में पाकिस्तान की सेना के इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशन, डायरेक्टर जनरल काउंटर इंटेलिजेंस और आईएसआई के तीन बड़े अधिकारी बैठे। सूत्रों का कहना है कि तीनों अधिकारियों की बैठक के बाद तय हुआ कि मंगलवार को इस्लामाबाद में होने वाली इमरान खान की पेशी के दौरान उनकी गिरफ्तारी कर ली जाएगी। बैठक के दौरान ही पाकिस्तानी सेना के मुख्यालय से पाकिस्तान के वजीरे आजम और सेना प्रमुख को मंगलवार को होने वाली इमरान खान की गिरफ्तारी के बारे में इत्तला कर दिया गया। उसके बाद से समूचे पाकिस्तान में न सिर्फ सियासी हलचल तेज हो गई, बल्कि सेना और पुलिस की कदमताल भी लाहौर और इस्लामाबाद में बढ़ा दी गई।
सूत्रों के मुताबिक तकरीबन डेढ़ घंटे तक चली इस बैठक के बाद आईएसपीआर की ओर से इमरान खान की ओर से सेना के अधिकारियों के लिए जारी किए जाने वाले बयान को लेकर कड़ी आपत्ति दर्ज की गई। इस आपत्ति में सेना ने इमरान खान को निशाने पर लेते हुए कहा कि वह सेना के किसी भी अधिकारी के खिलाफ बगैर सबूत के कोई भी बयानबाजी नहीं कर सकते हैं। सेना की ओर से इमरान खान को जारी किए गए चेतावनी भरे बयान में कहा गया कि अगर उनके पास सेना के किसी अधिकारी के खिलाफ कोई सबूत है, तो वह कानूनी तौर पर पेश करें। सेना ने यह भी कहा कि इमरान खान सेना और खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों के ऊपर बीते एक साल से लगातार आरोप लगाते आ रहे हैं। आईएसपीआर की ओर से जारी बयान में इस बात का जिक्र किया गया कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान राजनीतिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सेना और आईएसआई के ऊपर लगातार हमलावर हो रहे हैं।
पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक नासिर मोहम्मद कहते हैं कि इस बयान के जारी होने के बाद ही पाकिस्तान में कयासों का दौर शुरू हो गया था कि मंगलवार को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी हो सकती है। हालांकि पाकिस्तानी सेना के बयान के तकरीबन आधे घंटे के दौरान ही लाहौर स्थित पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के आवास जमन पार्क में सेना और पुलिस की हरकत बढ़ने लगी। गुलाम कहते हैं कि देखते-देखते पाकिस्तान के सभी बड़े शहरों जिसमें लाहौर, कराची, रावलपिंडी, इस्लामाबाद, पेशावर समेत कई शहरों में सेना और पुलिस मुस्तैद होने लगी। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को भी अपनी गिरफ्तारी होने की भनक भी देर रात को लग गई। यही वजह रही कि जब इमरान खान मंगलवार को इस्लामाबाद में पेशी के लिए जा रहे थे, तो उन्होंने पाकिस्तान की सेना के अधिकारियों को जमकर निशाने पर लिया और अपनी गिरफ्तारी की बात भी कही।
दरअसल पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान लगातार आईएसआई और सेना के बड़े अधिकारी फैसल नसीर के ऊपर न सिर्फ अपनी हत्या कराने का आरोप लगाते रहे हैं, बल्कि पाकिस्तान के एक पत्रकार की हत्या कराने का आरोप भी उनके ऊपर लगाया है। पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार अयूब बताते हैं कि जब से इमरान खान के ऊपर उनके कार्यक्रम के दौरान जानलेवा हमला हुआ है, तब से इमरान खान फैसल नसीर के ऊपर लगातार अपनी हत्या का आरोप लगाते आ रहे हैं। पाकिस्तान की सेना को भी लगातार निशाने पर लेते रहे हैं। वह बताते हैं कि शुक्रवार को भी पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बैठक के दौरान एक बार फिर से फैसल पर दो बार हत्या करवाने में असफल रहने का इल्जाम लगाया। पाकिस्तान से जुड़े सूत्रों का कहना है सत्ता परिवर्तन के बाद से ही चर्चाएं इस बात की हो रही थीं कि किसी भी वक्त इमरान खान की गिरफ्तारी हो सकती है। हालांकि वह मौका पाकिस्तानी सेना को नहीं मिल पा रहा था। लेकिन सेना के ऊपर लगातार हमलावर रहने के चलते आखिरकार सोमवार शाम को रावलपिंडी स्थित पाकिस्तानी सेना के मुख्यालय में हुई बैठक के बाद इमरान खान की गिरफ्तारी का फरमान जारी हुआ और मंगलवार दोपहर को कोर्ट से पूर्व प्रधानमंत्री को गिरफ्तार कर लिया गया।
इमरान खान की गिरफ्तारी के साथ ही उनके शहर लाहौर समेत देश में माहौल तनावपूर्ण हो गया। लाहौर के वरिष्ठ पत्रकार असगर ने अमर उजाला डॉट कॉम को बताया कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के घर के बाहर अभी भी हालात बहुत तनावपूर्ण हैं। वह कहते हैं कि जानकारी यही मिल रही कि देर शाम तक पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के घर जमन पार्क से कुछ और लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है। समूचे पाकिस्तान में धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया गया है। इमरान खान की पार्टी से जुड़े नेताओं के ऊपर भी गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इमरान खान से ताल्लुक रखने वाले कई वरिष्ठ नेताओं को देर रात तक हिरासत में ले लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!