देश में मौजूद हैं ओमिक्रन के सभी सब-वैरिएंट, कोरोना के खतरे के बीच सरकार ने दी यह अहम जानकारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण मचे हाहाकार के बीच भारत सरकार के ओमिक्रन वैरिएंट के सब वैरिएंट्स के बारे में बड़ी जानकारी दी है। सरकार ने बताया है कि भारत में ओमिक्रन वैरिएंट और उसके सब वैरिएंट मौजूद हैं। कोविड पजिटिव नमूनों की सेंटिनल सीक्वेंसिंग की जांच में यह सामने आया है। सरकार ने यह भी बताया है कि इस सर्वेक्षण के लिए 324 कोविड पजिटिव नमूनों की जांच की गई थी। हालांकि जिन क्षेत्रों में ओमिक्रन के इन सब वैरिएंट के बारे में जानकारी मिली है वहां कोरोना के कारण मृत्यु दर या महामारी के प्रसार में वृद्घि की सूचना नहीं मिली है।
भारत के संदर्भ में बात करें तो यहां स्थिति फिलहाल काफी नियंत्रित दिख रही है। संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार ने जांच और बचाव के उपायों को तेज कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में फिलहाल कोरोना के एक्सबीबी ़1़5, ओमिक्रन सब-वैरिएंट बी एफ 7 और ग्ठठ वैरिएंट्स के मामले देखे जा रहे हैं, इन तीनों की संक्रामकता दर काफी अधिक है। इनमें से एक को अब तक का सबसे खतरनाक वैरिएंट भी माना जा रहा है।
भारत में कोरोना के जिन तीनों वैरिएंट्स के मामले देखे जा रहे हैं, उनकी प्रति अधिक संक्रामकता वाली है। हालांकि एक रिपोर्ट में विश्व स्वास्थ्य संगठन में कोविड -19 की तकनीकी प्रमुख और महामारी विशेषज्ञ मारिया वैन केरखोव ने बताया कि फिलहाल इन दिनों एक्सबीबी़1़5 का वैश्विक खतरा बढ़ रहा है। यह ओमिक्रन का अब तक का श्सबसे संक्रामक और खतरनाक रूपश् है। काफी कम समय में यह करीब 30 देशों में फैल गया है। सभी देशों को इस वैरिएंट की संक्रामकता का ध्यान रखते हुए बचाव को लेकर विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। यह वैरिएंट वैश्विक स्तर पर चुनौतीपूर्ण हो सकता है।
स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, जिस प्रकार से कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट्स के कारण हालात बिगड़ते देखे गए हैं उसे ध्यान में रखते हुए सभी लोगों को अलर्ट रहने की आवश्यकता है। वैक्सीनेशन हो चुका है फिर भी लगातार सावधानी बरतें क्योंकि नए वैरिएंट्स प्रतिरक्षा को चकमा देने में सफल हो रहे हैं।
कोविड मामलों की बढ़ती संख्या और नए वैरिएंट के डर के बीच, कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करते रहना सबसे जरूरी है। मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, बार-बार हाथ धोना, ये सभी वायरस के संक्रमण से बचाने में मदद करेंगे। बचाव को उपायों में बिल्कुल लापरवाही न बरतें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!