बिग ब्रेकिंग

ईद्गाह और मस्जिदों में ईद की नमाज अदा करने की अपील, सड़कों पर नमाज पढ़ने पर प्रतिबंध

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

देहरादून। ईद उल फितर को लेकर देशभर उत्साह का माहौल है। रमजान का पाक महीना पूरा होने के बाद 3 मई यानी कल ईद मनाई जाएगी। ईद भाईचारे एवं सद्भावना संपन्न हो, इसको लेकर उत्तराखंड पुलिस ने अलर्ट जारी किया है। राज्य के सभी संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त पुलिस बल लगाई गई है। ताकि शांति एवं कानून व्यवस्था बनी रहे। इसके अलावा सड़कों पर ईद की नमाज करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। गढ़वाल डीआईजी करन सिंह नगन्याल के मुताबिक, सभी जिलों के एसपी व एसएसपी को लिखित रूप में निर्देश दिए गए हैं कि ईद को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो। इसके लिए संवेदनशील स्थलों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात की जाए। वहीं, मुस्लिम समुदाय के लोगों से बैठक कर शांतिपूर्ण तरीके से ईद्गाह और मस्जिदों में ईद की नमाज अदा करने की अपील की गई है
ईद को लेकर बाजारों में रौनक: ईद को लेकर देहरादून के बाजारों में रौनक देखी जा रही है। लोग ईद को लेकर नए कपड़ों की जमकर खरीदारी कर रहे हैं। महिलाओं से जुड़े कस्मेटिक आइटम की बिक्री भी बाजार में बढ़ गई है। हालांकि, इस बार महंगाई का खासा असर भी नजर आ रहा है। ग्राहकों का कहना है कि महंगाई की वजह से ईद पर खरीददारी करने में थोड़ा सोचना पड़ रहा है।
सांप्रदायिकता फैलाने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई: ईद पर किसी तरह की अराजकता और सांप्रदायिक हिंसा ने हो इसके लिए अतिरिक्त बल तैनात की गई है। साथ ही सोशल मीडिया या अन्य तरीके से सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने वालों के खिलाफ तत्काल कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। वहीं, डाडा जलालपुर हिंसा के बाद गांव में भारी फोर्स तैनात की गई है़ईद के पकवानों पर भी महंगाई का असर: इस बार ईद के पकवानों से लेकर अन्य आवश्यक सामग्रियों पर भी महंगाई का असर दिख रहा है। सेवई के रूप तैयार होने वाले पकवानों के वैरायटी में बीते सालों की तुलना 40 से 50 प्रतिशत की महंगाई देखी जा रही है। जो समय सेवई 180 से घ्200 प्रति किलो बिकता था, वो इस बार घ्280 प्रति किलो तक पहुंच गया है। दुकानदारों की मानें तो पकवानों को तैयार करने के लिए रिफाइन अयल, मैदा सूजी और बेसन जैसे आइटम के रेट काफी बढ़ गए हैं। जिसके चलते पकवानों को तैयार करने की कीमत भी बढ़ गई है। इसका सीधा असर बिक्री पर भी पड़ा है। महंगाई की वजह से खरीददार कम मात्रा में मीठी ईद से जुड़ी खाद्य सामग्री खरीद रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!