देश-विदेश

कर्नल रैंक में 108 महिला अफसरों को प्रमोशन देकर इसी महीने से कमांड में तैनात करेगी सेना

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। सेना में महिलाओं को बराबर का मौका देने की बड़ी पहल के तहत भारतीय सेना ने लेफ्टिनेंट कर्नल पद पर कार्यरत 108 महिला अफसरों को कर्नल रैंक में प्रमोशन देने का फैसला किया है। इतनी बड़ी संख्या में महिला अधिकारियों का सेना कर्नल रैंक में प्रमोशन की प्रक्रिया बेहद खास है। कर्नल रैंक में प्रमोशन हासिल करने वाली सभी महिला अफसरों को सेना इसी महीने कमान असाइनमेंट पर तैनाती का आदेश भी जारी कर देगी।
सूत्रों के अनुसार, सेना जनवरी के आखिर तक कर्नल रैंक में पदोन्नत की गई महिला अधिकारियों के पहले बैच की अलग-अलग ब्रांचों में तैनाती की अधिसूचना भी जारी कर देगी। सेना में महिला अफसरों को उनके पुरुष समकक्षों के बराबर लाने के लिए विशेष चयन बोर्ड की प्रक्रिया बीते 9 जनवरी से शुरू की गई है जो 22 जनवरी को पूरी हो जाएगी। सूत्रों ने बताया कि इसमें 1992 से 2006 बैच तक विभिन्न शस्त्र और सेवा इंजीनियर, सिग्नल, सेना वायु रक्षा, खुफिया कोर, सेना सेवा कोर, सेना आयुध कोर और इलेक्ट्रिकल और इंजीनियर्स और मैकेनिकल में 108 कर्नल रैंक की रिक्तियां हैं। इसके लिए दावेदार कुल 244 महिला अधिकारियों में 108 को पदोन्नति दी जाएगी।
पदोन्नति प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए सेना ने कुल 60 प्रभावित महिला अधिकारियों को चयन बोर्ड के लिए पर्यवेक्षक के रूप में बुलाया गया है, ताकि निष्पक्ष आचरण सुनिश्चित किया जा सके और दावेदार महिला अफसरों की किसी भी तरह की आशंका को स्पष्ट किया जा सके। 22 जनवरी को चयन बोर्ड की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो इसमें फिट घोषित की गई 108 महिला अधिकारियों को विभिन्न कमांड असाइनमेंट पर तैनात करने की प्रक्रिया इसी महीने शुरू कर दी जाएगी।
महिलाओं को समान अवसर प्रदा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!