बिग ब्रेकिंग

चमोली में आपदा से 79.42 करोड़ की परिसंपत्तियों का नुकसान, 23.706 हेक्टेयर कृषि भूमि नष्ट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चमोली, एजेंसी। चमोली जिले में आपदा से 79.42 करोड़ की परिसंपत्तियों को नुकसान पहुंचा है। तहसील क्षेत्र की 23.706 हेक्टेयर कृषि भूमि नष्ट हुई है। जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आपदा से क्षतिग्रस्त परिसंपत्तियों की मरम्मत व पुनर्निर्माण को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को आपदा में कृषि एवं परिसंपत्तियों की क्षति का शीघ्र आंकलन करते हुए प्रभावितों को त्वरित राहत राशि वितरण करने के निर्देश दिए। परिसंपत्तियों की मरम्मत एवं पुनर्निर्माण के लिए प्रस्ताव उपलब्ध कराने को कहा।
उन्होंने कहा कि आपदा में क्षतिग्रस्त विद्यालय भवन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, पंचायत घर, आंगनबाड़ी केंद्रों का सर्वे करते हुए केंद्र सरकार के मानकों के अनुसार प्रस्ताव उपलब्ध कराएं। जिलाधिकारी ने बंद सड़कों को शीघ्र सुचारु करने के निर्देश दिए। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदकिशोर जोशी ने बताया कि विभिन्न विभागों की अभी तक 79.42 करोड़ की परिसंपत्तियों को नुकसान हुआ है। आपदा न्यूनीकरण के तहत 8 प्रस्तावों को 52.30 लाख तथा क्षतिग्रस्त पांच पुलों के लिए 35.22 लाख धनराशि स्वीकृत की गई है।
एसडीआरएफ के तहत 27 योजनाओं के लिए 75 लाख तथा अन्य 22 योजनाओं के लिए 84.22 लाख रुपये भी स्वीकृत किए गए हैंं। आपदा न्यूनीकरण निधि के तहत विभिन्न विभागों की ओर से 11.34 करोड़ के प्रस्ताव दिए गए हैं। बैठक में डीएफओ सर्वेश कुमार दुबे, सीडीओ डॉ. ललित नारायण मिश्र, अपर जिलाधिकारी डॉ. अभिषेक त्रिपाठी, पुलिस उपाधीक्षक नताशा सिंह के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!