बिग ब्रेकिंग

पीएम मोदी ने की पुतिन से बात, जी-20 के लिए रूसी राष्ट्रपति की जगह लावरोव भारत आएंगे

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली , एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की। बातचीत टेलीफोन के जरिए हुई। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर बात की और इनकी प्रगति की समीक्षा भी की।
प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, दोनों ने जोहान्सबर्ग में हाल ही में संपन्न ब्रिक्स शिखर सम्मेलन सहित आपसी चिंता के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की। राष्ट्रपति पुतिन ने 9-10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने में असमर्थता जताई। उन्होंने कहा कि रूस का प्रतिनिधित्व रूसी संघ के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे।
रूस के इस निर्णय का सम्मान करते हुए प्रधानमंत्री ने भारत की जी-20 अध्यक्षता के तहत सभी पहलों के लिए रूस के निरंतर समर्थन के लिए राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद दिया। पीएमओ के मुताबिक, दोनों नेताओं ने संपर्क में बने रहने पर सहमति जताई।

मेट्रो स्टेशन पर खालिस्तान के नारे; पुलिस महकमे में हडक़ंप, जी-20 सम्मेलन से पहले विवादास्पद स्लोगन
नई दिल्ली, एजेंसी। जी-20 सम्मेलन से ठीक पहले देश की राजधानी दिल्ली के पांच मेट्रो स्टेशनों पर कुछ उपद्रवियों नेखालिस्तान के नाम से विवादास्पद स्लोगन लिख दिए हैं। इस घटना की वजह से दिल्ली पुलिस महकमे में हडक़ंप की स्थिति है। दिल्ली पुलिस ने इस मामले जांच शुरू कर दी है। दूसरी तरफ खुफिया एजेंसियां भी हरकत में आ गई हैं। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सैल सहित स्थानीय जिलों की टीमों को सतर्क कर दिया गया है।
स्लोगनों में दिल्ली बनेगा खालिस्तान और खालिस्तान भारत का हिस्सा है और हम पीएम मोदी के खिलाफ हैं, जैसी बातें शामिल हैं। दिल्ली के जिन मेट्रो स्टेशनों के दीवारों पर स्लोगन लिखे गए हैं, उनमें शिवाजी पार्क मेट्रो स्टेशन, नांगलोई मेट्रो स्टेशन, मादीपुर, पश्चिम विहार और उद्योग विहार महाराज सूरजमल स्टेडियम के नाम शामिल हैं। इसके अलावा, गवर्नमेंट सर्वोदय बाल विद्यालय नांगलोई और पंजाबी बाग की दीवारों पर भी स्लोगन लिखे गए हैं। यह मामला उस समय सामने आया है, जब 12 दिन बाद दिल्ली में जी-20 सम्मिट शुरू होने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!