फार्मास्यूटिकल साइंस विभाग के सेमल्टी दंपति को मिली और उपलब्धि

Spread the love

ऑनलाइन कोर्स अकेडमिक राइटिंग और इंडस्ट्रियल फार्मेसी को आठवीं बार हुआ चयन
जयन्त प्रतिनिधि।
श्रीनगर।
एचएनबी गढ़वाल (केंद्रीय) विवि के फार्मास्यूटिकल साइंस में तैनात सेमल्टी दंपति के दो ऑन लाइन पाठ्यक्रमों को स्वयम पोर्टल पर पुन: संचालन के लिए अनुमति मिली है। सेमल्टी दंपति के ऑन लाइन पाठ्यक्रमों को पहली बार वर्ष 2019 में स्वयम के लिए चयनित किया गया था। तब से लगातार 8 बार इन कोर्सों का चयन किया हो चुका है।
यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) की ओर से स्वयम पोर्टल पर 28 मई को स्नातक स्तर के 83 व स्नातकोत्तर स्तर के 40 ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की सूची जारी की गयी है। इन पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण भी शुरू हो गए है। ऑन लाइन पाठ्यक्रम जुलाई 2021 से प्रारंभ होंगे। इस सूची में गढ़वाल विवि के शिक्षक डा. अजय सेमल्टी व डा. मोना सेमल्टी की ओर से बनाए गए ऑनलाइन कोर्स अकेडमिक राइटिंग और इंडस्ट्रियल फार्मेसी को भी शामिल किया गया है। उक्त दोनों पाठ्यक्रम स्वयम पोर्टल पर जुलाई माह से शुरु होंंगे। डा. अजय सेमल्टी व डा. मोना सेमल्टी के ऑन लाइन कोर्स को स्वयम पोर्टल पर संचालन के लिए वर्ष 2019 में पहली बार चयनित किया गया था। तब से उक्त कोर्स स्वयम पोर्टल पर 8 बार पुन: चयनित हुए हैं। डा. सेमल्टी ने बताया कि यह दोनों कोर्स भारत सरकार के स्वयम पोर्टल के लिए गढ़वाल विश्वविद्यालय के पहले ऑनलाइन पाठ्यक्रम हैं। एकेडमिक राइटिंग कोर्स में चार चरणों में 95 से भी अधिक देशों के 35 हजार से भी अधिक छात्र पंजीकृत हुए हैं, जो कि एक बड़ी उपलब्धि है।

क्या है स्वयम पोर्टल
स्वयम पोर्टल भारत सरकार के शिक्षा विभाग और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा विभाग परिषद की ओर से विकसित किया गया है। इस पोर्टल पर वर्तमान में 2 हजार कोर्स संचालित हो रहे हैं। कक्षा 9 वीं से पीजी तक के सभी पाठ्यक्रम यहां मुफ्त संचालित होते हैं। स्वयम एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसमें 24 घंटे कोई भी छात्र पढ़ाई कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!