देश-विदेश

त्योहारों पर संभलकर करें खर्च, अपनाएं ये स्मार्ट तरीके, नहीं होगी कोई परेशानी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। दिवाली पर लोग बड़ी संख्या नई चीजों को घर पर लेकर आते हैं। इसके कारण अधिक पैसा भी खर्च होता है। कई बार बजट कम होने के चलते गाड़ियां, इलेक्ट्रनिक या फिर कोई अन्य सामान लेने के लिए लोग ईएमआई का सहारा लेते हैं।
आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके दिवाली या फिर किसी अन्य किसी समय लिए गए लोन का प्रबंधन करने में मदद करेगा। आइए जानते हैं़.़
अगर आप चाहते हैं कि आपका क्रेडिट स्क्रोर त्योहारी सीजन में लिए गए लोन के कारण कम न हो, तो फिर आपको समय पर अपनी ईएमआई का भुगतान करना चाहिए। चेक बाउंस, ईएमआई भुगतान में देरी जैसी किसी भी वजह से बचना चाहिए, जिससे आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर पड़े।
आपको अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का पूरा भुगतान करना चाहिए। अगर आप क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करते समय मिनिमम पेमेंट का विकल्प चुनते हैं, तो आपका बिल अगले महीने के भुगतान के लिए चला जाता है और इस पर क्रेडिट कार्ड कंपनी की ओर से भारी ब्याज भी लगाया जाता है। इससे आपको बचना चाहिए।
अगर आपके एक अधिक लोन चल रहे हैं, तो फिर आपको अपने डेट के कंसोलिडेशन पर ध्यान देना चाहिए। संभव हो तो बैंकों से बातचीत करके सभी लोन को एक ही बैंक में एक खाते के तहत ले आना चाहिए, इससे लोन पर ब्याज को कम करने में मदद मिलती है।
कंपनियों की ओर से केवल ब्याज दर के आधार पर दिए जाने वाले लोन की तुलना करना उचित नहीं होता है। उसके साथ प्रोसेसिंग फीस, पेमेंट की शर्तें और डिस्काउंट आदि की तुलना करनी चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!