देश-विदेश

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन ‘गुरु कृपा यात्रा’ पर 9 अप्रैल को अमृतसर से रवाना होगी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
दिल्ली : सिख धर्म के दो महत्वपूर्ण तख्त, सचखंड श्री हजूर साहिब, नांदेड़ और श्री हरमंदिरजी साहिब, पटना को जोड़ती हुई पहली बार पर्यटक ट्रेन चलायी जा रही है। बीदर का पवित्र श्री गुरु नानक झीरा साहिब गुरुद्वारा भी यात्रा में शामिल होगा। 9 अप्रैल को अमृतसर रेलवे स्टेशन से 7 दिनों के टूर पर रवाना होगी ‘गुरु कृपा यात्रा’ भारत गौरव पर्यटक ट्रेन
धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने व भारत सरकार की “एक भारत श्रेष्ठ भारत” की संकल्पना को आगे बढ़ाते हुए भारतीय रेल सिख धर्म में आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए पवित्र शहर अमृतसर से ‘गुरु कृपा यात्रा’ भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन करेगी। यह ट्रेन 7 दिनों की यात्रा पर 9 अप्रैल को अमृतसर स्टेशन से रवाना होगी और श्रद्धालुओं को श्री हजूर साहिब, नादेड़, श्री गुरु नानक झीरा साहिब, बीदर और श्री हरमंदिरजी साहिब, पटना के दर्शन कराएगी। इस पूरी यात्रा के दौरान ट्रेन द्वारा लगभग 5100 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जाएगी। भारत गौरव ट्रेन में स्लीपर श्रेणी के कुल 9 कोच व थर्ड एसी और सेकंड एसी के एक-एक कोच द्वारा 600 यात्री यात्रा कर सकेंगे। इस पर्यटक ट्रेन में पैन्ट्री कोच की सुविधा होगी, जिससे पर्यटकों को शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। साथ ही इन्फोटेन्मेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा युक्त, सिक्युरिटी व्यवस्था। टूर के बुकिंग प्रक्रिया को सुगमता हेतु डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आसान किश्तों में भुगतान किया जा सकता है। अमृतसर, ब्यास, जालंधर कैंट, लुधियाना, न्यू मोरिंडा-जं, चंडीगढ़, अंबाला, कुरुक्षेत्र तथा दिल्ली सफदरजंग से भी यात्री सवार हो सकेंगें। यात्रा की वापसी में यह ट्रेन नई दिल्ली तक आएगी जहां से यात्रियों को शताब्दी एक्स्प्रेस द्वारा उनके गृह स्टेशन तक पहुंचाया जाएगा।

इस पर्यटक ट्रेन में स्लीपर श्रेणी के 9 कोच और ऐसी तृतीय श्रेणी व् द्वितीय श्रेणी के एक-एक कोच होंगा । साथ ही आधुनिक किचन कार से यात्रियों को उनकी बर्थ पर ही शाकाहारी स्वादिष्ट भोजन परोसा जाएगा। ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन व यात्रा की जानकारी आदि प्रदान करने हेतु इन्फोटेन्मेंट सिस्टम भी लगाया गया है। स्वच्छ शौचालय के साथ ही सीसीटीवी कैमरे से युक्त सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

भारत गौरव पर्यक ट्रेन, भारत सरकार की पहल “देखो अपना देश” के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है। रेलवे ने इस 7 दिनों की यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति स्लीपर श्रेणी का किराया रु 14100/-, एसी तृतीय श्रेणी का किराया रु 24200/- व एसी द्वितीय श्रेणी का किराया रु 32300/- निर्धारित किया है। इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, होटलों में रुकने व बसों द्वारा भ्रमण की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस आदि कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

यात्रा की पूरी अवधि के दौरान रेलवे की टीम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधी सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखेगी एवं यात्रियों को सुरक्षित व चिंता मुक्त अनुभव देने का प्रयास करेगी।

अधिक जानकारी के लिए यात्री वेबसाइट ँ३३स्र२://६६६.्र१ू३ू३ङ्म४१्र२े.ूङ्मे पर जा सकते हैं और ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। बुकिंग की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित मोबाइल नंबर पर संपर्क किया जा सकता है- 8882278794, 8287930749.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!