बिग ब्रेकिंग

बिहार में बजा विधानसभा चुनाव शंखनाद, 22 अक्तूबर को डाले जाएंगे वोट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पटना , एजेंसी। बिहार में विधानसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है। शुक्रवार को चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही बिहार में दो वर्षों के लिए बिहार विधान परिषद के आठ सीटों के लिए भी चुनाव की घोषणा हो गई है। इन आठ सीटों में चार स्नातक और चार शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र हैं।बिहार में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गईहै।
दरअसल, बिहार विधान परिषद की चार शिक्षक और चार स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से चुने जाने वाले विधान पार्षदों का कार्यकाल छहमई, 2020 को समाप्त हो गया था। छह मई, 2020 से ये आठ सीटें खाली हैं। आयोग की ओर से चुनाव की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी क्षेत्रों की नई मतदाता सूची प्रकाशित करने के साथ ही मतदान के लिए बूथ भी तय कर दिए गए हैं। चुनाव को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए जिलों में कोषांगों का गठन किया जा चुका है।
इन सीटों पर होना है चुनाव
पटना, दरभंगा और तिरहुत में शिक्षक और स्नातक दोनों कोटे सेचुनाव होने हैं। वहीं, कोसी में सिर्फ स्नातक कोटे का चुनाव होगा और सारण में शिक्षक कोटे पर चुनाव होगा।
इससे पहले इन सीटों पर शिक्षक कोटे से केदारनाथ पांडेय, सारण, ड मदन मोहन झा,दरभंगा, संजय कुमार सिंह, तिरहुत और प्रो़ नवल किशोर यादव पटना निर्वाचन क्षेत्र से पार्षद थे। वहीं स्नातक कोटे से सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार, पटना से, दिलीप कुमार चौधरी, दरभंगा, ड़ एन के यादव, कोसी और देवेशचंद्र ठाकुर तिरहुत निर्वाचन क्षेत्र से पार्षद थे।लेकिन छह मई कोइन सभी केसेवानिवृत्तहोने के बाद ये आठ सीटें खाली हो गई थीं।
चुनाव आयोग द्वारा तय किए गए कार्यक्रम
चुनाव से संबंधित अधिसूचना जारी करने की तिथि- 28 सितंबर, सोमवार
नामांकन करने की अंतिम तिथि- पांच अक्तूबर, सोमवार
नामांकन की जांच की तिथि- छह अक्तूबर, मंगलवार
प्रत्याशियों द्वारा नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि- आठ अक्तूबर, गुरुवार
मतदान की तिथि- 22 अक्तूबर, गुरुवार
मतदान का समय- सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक
मतगणना कि तिथि- 12 नवंबर, गुरुवार
तय तिथि जिससे पहले चुनाव प्रक्रिया पूरा हो जाएगा- 14 नवंबर, शनिवार


12वीं पास छात्रा को 25 हजार और ग्रेजुएट होने पर 50,000 रुपये देगी बिहार सरकार: सीएम नीतीश
पटना, एजेंसी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में अब 12वीं पास करने वाली छात्राओं को 25 हजार और ग्रेजुएट होने पर छात्राओं को 50 हजार रुपये देगी। इसके अलावा नीतीश कुमार ने कहा कि हम कौशल विकास और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए एक नया विभाग बनाएंगे। आईटीआई और पलिटेक्निक संस्थान इसके अंतर्गत आएंगे। हम उन लोगों की आर्थिक मदद करेंगे, जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। वहीं सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा की गई बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा का हम स्वागत करते हैं।
वहीं राज्य के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि बिहार में विधानसभा के चुनाव समय पर कराने के लिए चुनाव आयोग ने जिस प्रबल प्रशासनिक इच्छाशक्ति से काम लिया और जितनी व्यापक तैयारी की है, उसके लिए आयोग की सराहना की जानी चाहिए। जब कोरोना काल में पूरी सावधानियों का पालन करते हुए अर्थव्यवस्था खोली जा रही है, पर्यटन स्थल, मेट्रो और धार्मिक स्थल तक खोले जा रहे हैं, तब लोकतांत्रिक प्रक्रिया को स्थगित करने की दलील उचित नहीं थी। आयोग का निर्णय जान भी, जहान भी और लोकतंत्र का सम्मान भी के मंत्र का पालन करता है।
शुक्रवार को ट्वीट कर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार की जनता अगले महीने मात्र 11 दिनों के भीतर तीन चरणों में पूरे होने वाले मतदान के लिए पूरी तरह तैयार है। एक अन्य ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना काल में गरीबों-मजदूरों-युवाओं, बुजुर्गों और किसानों की सहायता के लिए सरकारी खजाना खोल दिया। कोरोना पर नियंत्रण के साथ-साथ कोसी महासेतु के शुभारम्भ, रेलवे की परियोजनाओं का उद्घाटन और गंगा पर नये महासेतुओं के निर्माण की आधारशिला रखकर ढांचागत विकास की गति बनाये रखी गई। बिहार के 8 करोड़ मतदाता चुनाव को इन मुद्दों पर अपना समर्थन देने के अवसर के रूप में लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!