देश-विदेश

बसपा ने घोषित किए अखिलेश-शिवपाल के खिलाफ उम्मीदवार, भू-माफिया घोषित नेता की पत्नी और पूर्व डिप्टी कमिश्नर की बेटी को भी टिकट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली , एजेंसी। बहुजन समाज पार्टी ने गुरुवार को 53 उम्मीदवारों की नई सूची जारी कर दी। इससे पहले सुबह पार्टी ने छह उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। पार्टी अब तक 166 सीटों पर उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुकी है। आज जारी सूची में मायावती ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव और उनके चाचा शिवपाल यादव के खिलाफ उम्मीदावारों का नाम भी दे दिया है। पढ़िए बसपा की नई सूची में क्या खास़.़
करहल विधानसभा सीट से सपा प्रमुख अखिलेश यादव के खिलाफ कुलदीप नारायन पार्टी के उम्मीदवार होंगे। अखिलेश के चाचा और प्रसपा प्रमुख शिवपाल यादव के खिलाफ जसवंतनगर सीट से ब्रजेंद्र प्रताप सिंह बसपा उम्मीदवार होंगे।
मुस्लिमों को टिकट देने में अब तक सबसे आगे रही बसपा की आज की सूची में 53 में सिर्फ 3 मुस्लिम उम्मीदवार हैं। इनमें एक महिला और दो पुरुष उम्मीदवार है। एटा की अलीगंज सीट से सऊद अली खान उर्फ जुनैद मियां को उतारा गया है। कन्नौज जिले की छिबरामऊ सीट से वहीदा बानो जूही को तो कानपुर र्केट सीट से मोहम्मद सफी खान को टिकट दिया गया है। सफी खान पर चकेरी थाने में हत्या, हत्या के प्रयास, धोखाधड़ी, लूट समेत कई गंभीर धाराओं में मुकदमे दर्ज हैं। वहीं, उनके भाई आरिफ उर्फ चिरौंदा और जकी खान उर्फ गुड्डू जिला बदर हो चुके हैं।
53 उम्मीदवारों की सूची में छह महिलाएं हैं। महरौनी से किरन रमेश खटीक को उम्मीदवार बनाया गया है। किरन पूर्व पालिकाध्यक्ष रमेश खटीक की पत्नी हैं। रमेश पर सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करने के मामले में भूमाफिया घोषित किया गया है। इस वजह से उनकी जगह बसपा ने उनकी पत्नी को उम्मीदवार बनाया है। कानपुर की बिल्हौर सीट से मधु सिंह गौतम उम्मीदवार होंगी। मधु एलएलएम और एमएड हैं। वह रामजी लाल की पुत्री हैं, जो आयकर विभाग में डिप्टी कमिश्नर रह चुके हैं। कन्नौज के छिबरामऊ से वहिदा बानो जूही, इटावा की भरथरा सीट से कमलेश अम्बेडकर, कानपुर देहात की रसूलाबाद सीट से सीमा संखवार और जालौन से माधौगढ़ सीट से शीतल कुशवाहा पार्टी की उम्मीदवार होंगी।
सुबह बसपा ने जिन छह सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए थे उनमें दो पर उम्मीदवार बदले गए थे। धामपुर में कमाल अहमद की जगह मूलचंद चौहान को उम्मीदवार बनाया गया। कुंदरकी में हाजी चांदबाबू मलिक की जगह मोहम्मद रिजवान को टिकट दिया गया। रिजवान यहां से सपा के मौजूदा विधायक हैं। सपा से टिकट नहीं मिलने के बाद चार दिन पहले ही वो बसपा में शामिल हुए हैं। मूलचंद चौहान भी सपा सरकार में मंत्री रह चुके हैं। टिकट कटने के बाद उन्होंने भी बसपा का दामन थामा है।
टिकट कटने से नाराज होकर सपा छोड़ने वाले अजय सिंह यादव को एटा से बसपा उम्मीदवार बनाया गया है। मायावती सरकार में मंत्री रहे रतनलाल अहिरवार के बेटे रोहित रतन अहिरवार को झांसी मऊरानीपुर से टिकट दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!