बिग ब्रेकिंग

सावधान ! तीसरी लहर युवाओं के लिए हो सकती है घातक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-युवाओं में सबसे ज्यादा फैल रहा है कोरोना संक्रमण
-स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट से हुआ है खुलासा
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : कोरोना की तीसरी लहर को अभी तक हल्का माना जा रहा है। इसकी एक वजह यह है कि अभी तक कोरोना ने दूसरी लहर जैसे हालात पैदा नहीं किए हैं। हालांकि, इन सबके बीच स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े चिंता जरूर बढ़ाते हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंड़कों के अनुसार नए साल में एक जनवरी से अब तक सबसे ज्यादा युवा ही कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। यदि समय रहते सिस्टम व आमजन कोरोना के प्रति गंभीर नहीं हुए तो कोरोना की संभावित तीसरी लहर युवाओं के लिए घातक हो सकती है।
कोरोना की पहली लहर में सबसे ज्यादा बुजुर्ग प्रभावित हुए थे। माना जा रहा था कि बुजुर्गों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण कोरोना महामारी उन्हें सबसे ज्यादा प्रभावित कर रही है। हालांकि दूसरी लहर में कोरोना संक्रमण के मिले जुले परिणाम देखने को मिले। दूसरी लहर में बुजुर्गों के साथ बड़ी संख्या में युवा भी कोरोना संक्रमित हुए। हालांकि तब युवाओं की रिकवरी दर भी अच्छी रही। अब कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर सिर पर है, लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े युवाओं को एक बार फिर सजग करने वाले हैं। पौड़ी जिले के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले में वर्ष 2022 में एक जनवरी से अब तक कोरोना के 1203 मामले सामने आए हैं। जिनमें सबसे ज्यादा संक्रमित 21 से 30 आयु वर्ग के युवा पाए गए हैं। 21 से 30 आयु वर्ग में 443 युवा कोरोना पॉजिटिव हुए हैं। वहीं सबसे कम मामले बुजुर्गों में देखने को मिल रहे हैं। 81 से 90 आयु वर्ग में मात्र 2 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं, जो थोड़ा राहत देने वाला है। इसके अलावा बच्चों में भी कोरोना कुछ खास असर नहीं कर पा रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार बच्चों की इम्युनिटी अच्छी होने के चलते कोरोना संक्रमण कमजोर पड़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार शून्य से 10 वर्ष आयु वर्ग में एक जनवरी से अब तक 17 बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जबकि 11 से 20 आयु वर्ग में 118 बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए। 31 से 40 आयु वर्ग में 264, 41 से 50 आयु वर्ग में 167, 51 से 60 आयु वर्ग में 119, 61 से 70 आयु वर्ग में 58, 71 से 80 आयु वर्ग में 15 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। वहीं, 91 से 100 आयु वर्ग के एक भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित नहीं पाए गए हैं।

रविवार को कोरोना से राहत, दुगड्डा ब्लॉक में मात्र आठ मामले
-पौड़ी जिले में 41 मामले आए सामने, पिछले दिनों के मुकाबले आधे से भी कम हुए
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : कोरोना संक्रमण के लिहाज से रविवार का दिन राहत देने वाला रहा। पिछले दिनों जहां दुगड्डा ब्लॉक में कोरोना के 40 के करीब मामले दर्ज किए जा रहे थे। वहीं रविवार को यहां मात्र आठ मामले दर्ज किए गए। पौड़ी जिले की बात करें तो कुल 41 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए जो कि काफी राहत देने वाले आंकड़े हैं।
पिछले कुछ दिनों में पौड़ी जिले में कोरोना संक्रमण का प्रसार तेजी से हुआ। गत नौ जनवरी को पौड़ी जिले में 59 मामले सामने आए थे। जिनमें दुगड्डा ब्लॉक के 15 मामले शामिल थे। वहीं 10 जनवरी को दुगड्डा ब्लॉक में कोरोना के 22 मामले सामने आए, जिनमें 21 मामले कोटद्वार के थे। 11 जनवरी को पौड़ी जनपद में कोरोना के 57 मामले सामने आए। जिनमें सबसे ज्यादा 22 मामले कोटद्वार से थे। बीते शनिवार को दुगड्डा ब्लॉक में 42 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। जिनमें 38 मामले कोटद्वार से थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!