बिग ब्रेकिंग

बढ़ती सर्दी के बीच लापरवाही कहीं पड़ न जाए भारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-खानपान का रखें विशेष ख्याल, ठंड से बचने के हर संभव करें उपाय
-लगातार बढ़ते जा रहे सर्दी, जुकाम व बुखार के मरीज, अस्पताल में उमड़ रही भीड़
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : लगातार बढ़ती सर्दी कहीं आपको बीमार न कर दे, इसलिए आजकल विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। थोड़ी सी लापरवाही आपको अस्पताल के चक्कर लगाने को मजबूर कर सकती है। बढ़ती सर्दी के बीच बेस अस्पताल में हर दिन सर्दी, जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। इन सब परेशानियों से बचने के लिए जितना हो सके ठंड से बचें और खानपान पर विशेष ध्यान रखें।
बेस अस्पताल के वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. जेसी ध्यानी का कहना है कि जैसे-जैसे ठंड बढ़ रही है वैसे-वैसे सर्दी, जुकाम व बुखार से संबंधित मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। आजकल कोरोना का प्रकोप भी बढ़ने लगा है तो ऐसे में मामूली वायरल भी डर पैदा कर रहा है। आजकल अस्पताल में ही हर दिन 25 से 30 सर्दी, जुकाम व बुखार से पीड़ित मरीज पहुंच रहे हैं। हालांकि, इनमें कई लोग ऐसे हैं जिन्हें कोरोना नहीं है। लेकिन कोरोना व सामान्य वायरल के समान लक्षण होने के कारण लोग घबरा रहे हैं।


सर्दी-जुकाम है पर ऑक्सीजन लेवल सामान्य तो घबनाएं नहीं
वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. जेसी ध्यानी के अनुसार कोरोना के मरीजों में भी सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण ही सामान्य तौर पर पाए जाते हैं, लेकिन सर्दी-जुकाम के साथ ऑक्सीजन लेवल सामान्य बना हुआ है तो घबराने की जरूरत नहीं है। यह सिर्फ एक वायरल इंफैक्शन है। हालांकि, एहतियातन कोरोना टेस्ट करा सकते हैं। यदि सर्दी, जुकाम व बुखार है और साथ में ऑक्सीजन लेवल भी 90 से नीचे जा रहा है तो जल्द से जल्द कोरोना टेस्ट कराना चाहिए। जिससे खुद को भी बेहतर इलाज मिल सके और अपनों को भी कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके।


डॉक्टर की सलाह
बेस अस्पताल के डॉ. ध्यानी का कहना है कि आजकल लोगों को गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही समय-समय पर भाप लेते रहें और सुबह व शाम के समय हल्का व्यायाम जरूरी है। जिससे शरीर को फिट रखने में मदद मिलेगी। इसके अलावा खानपान पर विशेष ध्यान दें और प्रोटीन व विटामिन युक्त भोजन का सेवन करें। इन सब उपायों को अपनाने से काफी हद तक गंभीर समस्याओं से बचा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!