कोटद्वार-पौड़ी

पाबौ में खुरपा रोग से मर रहे मवेशी, गायों को नहीं मिल रहा इलाज

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। पाबौ ब्लॉक मुख्यालय के गौवंश पर इन दिनों कुदरत कहर बनकर टूट रही है। गौवंश इन दिनों गंदगी व मौसमी बीमारी खुरपा रोग से जूझ रहा है। इस बीमारी से ब्लॉक के मुख्य बाजार में अभी तक करीब आधा दर्जन मवेशी अपनी जान गवां चुके हैं। ताज्जुब की बात है कि इस बीमारी की पशुपालन विभाग को भनक तक नहीं।
जिला मुख्यालय पौड़ी से महज 25 किमी. की दूरी पर ब्लॉक मुख्यालय पाबौ में इन दिनों पालतू और आवारा गौवंश खुरपा रोग से जूझ रहा है। जिससे खुरपा रोग से लगातार मवेशी मरते जा रहे हैं। अभी तक करीब आधा दर्जन मवेशी इस बीमारी से अपनी जान गवा चुके हैं। इसके साथ ही यह बीमारी लगातार फैलती जा रही है। लेकिन पशुपालन विभाग कुंभकर्ण की नींद सोया हुआ है। गंदगी व मौसमी बीमारी के चलते मवेशी तड़प- तड़प कर मरने को मजबूर हैं। किसी गाय का एक खुर तो किसी के चारों खुर से खून निकल रहा है। जिससे गौवंश खड़ा तक नहीं हो पा रहा है। स्थानीय मनोज रावत, संजय आदि ने प्रशासन से इन मवेशियों की सुध लेने की गुहार लगाई है। पशुपालन विभाग मौके पर आकर इनका इलाज करे। उन्होंने कहा कि मुख्य बाजार में ही करीब 30 से 40 गाये खुरपा रोग से पीड़ित हैं।
बॉक्स समाचार
डीएम ने जारी किए निर्देश
जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को पाबौ ब्लॉक में शीघ्र ही इन मवेशियों का उपचार करने के निर्देश जारी किए हैं। डीएम ने सभी मवेशियों का संपूर्ण उपचार करने को कहा है। उन्होंने सीवीओ को जनपद में इस बीमारी से ग्रसित सभी मवेशियों की रिपोर्ट भी तत्काल उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!